Monday, August 6, 2018

आईयूआई तकनीक क्या है, कैसा होता है

इंट्रा यूटेराइन इनसेमिनेशन (आई यू आई या आईयूआई) कृत्रिम इनसेमिनेशन का एक प्रकार है जो बांझपन का इलाज करने की प्रक्रिया है। आई यू आई प्रक्रिया के अंतर्गत शुक्राणु पुरुष के वीर्य से अलग करके लैब में साफ किये जाते है और फिर एक पतली लचीली प्लास्टिक की कैथेटर (नली) का उपयोग कर महिला के गर्भाशय में रखे जाते है।

(और पढ़े - शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू उपाय)

यह प्रक्रिया अक्सर ओव्यूलेशन को बढ़ाने वाली दवा (इन दवाओं का उपयोग कई परिस्थितियों में किया जाता है और सामान्य रूप से, ये महिलाओं को एक से अधिक और आम तौर पर बेहतर गुणवत्ता वाले अंडे का उत्सर्जन करने में मदद करती हैं) के संयोजन के साथ प्रयोग की जाती है।

आई.यू.आई. प्रक्रिया पुरुष बांझपन, अस्पष्ट बांझपन या सर्वाइकल म्यूकस की समस्याओं से परेशान लोगों को लाभ पहुंचा सकती है। यह प्रक्रिया अकेली महिलाओं और समलैंगिक जोड़ों को भी दान किये गए स्पर्म की मदद से गर्भवती होने में मदद कर सकती है।

(और पढ़े - स्पर्म डोनेशन क्या है)

इस लेख में विस्तार से बताया गया है कि आई यू आई क्या है, कैसे किया जाता है और आई यू आई का खर्च कितना लगता है, साथ ही इस लेख में यह भी बताया गया है कि आई यू आई के क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं, आई यू आई के बाद क्या सावधानी रखें और इसकी सफलता दर क्या है।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/pregnancy/artificial-insemination-iui-in-hindi

No comments:

Post a Comment