Saturday, August 18, 2018

डायाफ्राम क्या है, क्यों और कैसे उपयोग किया जाता है

आज कई तरह के गर्भ निरोधक बाजार में उपलब्ध हैं। आप अपनी सुविधा, जीवनशैली और बजट के अनुकूल गर्भ निरोधक उपाय का चुनाव कर सकते हैं। महिलाएं सैकड़ों वर्षों से एक या दूसरे रूप में जन्म नियंत्रण के लिए डायाफ्राम का उपयोग करती आ रही हैं। 

डायाफ्राम गर्भ निरोधक की बाधा विधि (बैरियर मेथड) के रूप में कार्य करता है। कुछ अन्य बैरियर मेथड भी हैं जैसे कि पुरुष और महिला कंडोम इत्यादि। अन्य गर्भ निरोधक में गर्भनिरोधक इंजेक्शनकॉपर टीजन्म नियंत्रण गोलियांकंडोमपुरुष नसबंदीमहिला नसबंदी आदि शामिल हैं।

डायाफ्राम को महिला की योनि के अंदर फिट किया जाता है और यह अंडे को फर्टिलाइज होने से रोकने के लिए शुक्राणु के गर्भाशय ग्रीवा (गर्भाशय या गर्भ में प्रवेश का द्वार) में प्रवेश को बाधित करता है।

(और पढ़े - अनचाहा गर्भ रोकने के उपाय)

जब डायाफ्राम का सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो यह उन महिलाओं के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी विकल्प है जो जन्म नियंत्रण गोलियां लेने में समर्थ नहीं हैं या किसी अन्य विधि को पसंद करती हैं।

(और पढ़े - सुरक्षित सेक्स कैसे करें)

इसमें जोखिम भी बहुत कम हैं और यह 94% तक प्रभावी हो सकता है। इस लेख को पढ़कर आपके लिए यह तय करना आसान होगा कि यह उपाय आपके लिए सही है या नहीं।

इस लेख में विस्तार से बताया गया है कि डायाफ्राम क्या है, डायाफ्राम का कार्य क्या है और डायाफ्राम इस्तेमाल कैसे करें इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि डायाफ्राम के फायदे, नुकसान और कॉस्ट क्या हो सकती है।

(और पढ़ें - गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/pregnancy/diaphragm-in-hindi

No comments:

Post a Comment