Wednesday, August 8, 2018

पीआरपी

प्लेटलेट-रिच प्लाज्मा यानी पीआरपी को हिंदी में प्लेटलेट से समृद्ध प्लाज्मा कहा जा सकता है। पीआरपी चिकित्सा मांसपेशियों, टेंडन (मांसपेशी को हड्डी से जोड़ने वाले टिश्यू) और लिगमेंट (दो हड्डियों को आपस में जोड़ने वाले जोड़ों के टिश्यू) में चोटों के इलाज के लिए स्पोर्ट्स मेडिसिन और ऑर्थोपेडिक प्रैक्टिस में तेजी से लोकप्रिय हुई है।

पीआरपी थेरेपी ने पश्चिमी मिडिया जगत में बहुत सुर्खिया बटोरी हैं क्योंकि इस थेरेपी को गोल्फ, टेनिस और बास्केटबॉल जैसे खेलों के बड़े-बड़े खिलाडियों द्वारा अपनी चोट को ठीक करने में मदद करने के लिए उपयोग किया गया है।

कुछ डॉक्टर अब मुलायम टिश्यू के उपचार को बढ़ावा देने से लेकर बालों के विकास को प्रोत्साहित करने तक कई कारणों से प्लेटलेट समृद्ध प्लाज्मा थेरेपी या पीआरपी इंजेक्शन का उपयोग कर रहे हैं।

प्लेटलेट एक्टिवेशन, घाव और मुलायम ऊतक या टिश्यू के उपचार की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पीआरपी का उपयोग, जो रोगी के अपने खून का हिस्सा होता है जिसमें प्लेटलेट की सामान्य से अधिक मात्रा होती है।

इंजेक्शन के माध्यम से रोगियों को पीआरपी दिया जाता है और अल्ट्रासाउंड से मार्गदर्शन पीआरपी को सटीक तरीके से देने में सहायता कर सकता है।

इस लेख में विस्तार से बताया गया है कि पीआरपी चिकित्सा क्या है, यह चिकित्सा कैसे होती है और पीआरपी इंजेक्शन की कीमत क्या है। लेख में यह भी बताया गया है कि पीआरपी थेरेपी के फायदे और नुकसान क्या हो सकते हैं।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/therapy/prp-therapy-in-hindi

No comments:

Post a Comment