Friday, August 10, 2018

नेबुलाइजर क्या है, कब क्यों और कैसे उपयोग करें

नेबुलाइजर थेरेपी सांस द्वारा सीधे फेफड़ों में दवाएं देने के लिए एक प्रभावी और बेहतर तरीका है। डॉक्टर नेबुलाइजर की जरुरत वाली बिमारियों के लिए कई प्रकार की दवाओं को नेबुलाइजर से देने की सिफारिश करते हैं।

यदि आपकी श्वास में कोई परेशानी हैं, जैसे क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी रोग (सीओपीडी), ब्रोंकाइटिस, निमोनिया या अस्थमा और आप राहत पाने के लिए एयरोसोल दवाओं पर निर्भर हैं, तो आपको यह जान कर सुकून मिलेगा कि अब आपको इसकी जब भी आवश्यकता हो नेबुलाइजर आसानी से उपलब्ध हो सकता है।

(और पढ़े - अस्थमा के घरेलू उपाय)

कभी-कभी आपके लिए पारंपरिक इनहेलर्स पर्याप्त नहीं होते हैं और डॉक्टर आपकी सांस लेने में परेशानी के इलाज के लिए एक नेबुलाइजर का उपयोग करने के लिए कह सकते हैं।

नेबुलाइजर एक ऐसा उपकरण है जिसमें तरल दवा की थोड़ी मात्रा डाली जाती है और उसे यह धुंध में बदल देता है जिसे श्वास के द्वारा लिया जा सकता है।

कुछ नेबुलाइजर्स आकार में बड़े और बहुत शोर करने वाले उपकरण हो सकते हैं और हमेशा उनको इधर-उधर ले जाना आसान नहीं होता है, इसलिए सोच समझ कर अपने लिए एक अच्छे नेबुलाइजर का चुनाव करना चाहिए।

इस लेख में विस्तार से बताया गया है कि नेबुलाइजर क्या है, नेबुलाइजर मशीन का उपयोग कैसे करें और नेबुलाइजर मशीन का प्राइस कितना है। लेख में यह भी बताया गया है कि नेबुलाइजर के फायदे और नुकसान क्या हो सकते हैं और किस तरह अपने लिए अच्छे नेबुलाइजर का चुनाव करें।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/therapy/nebulizer-in-hindi

No comments:

Post a Comment