Sunday, August 26, 2018

हेपेटाइटिस

हेपेटाइटिस क्या है?

हेपेटाइटिस एक ऐसा रोग है, जिसमें लिवर में सूजन व लालिमा आ जाती है, इस रोग को सामान्य भाषा में लिवर में सूजन भी कहा जाता है। लिवर शरीर में सबसे बड़े आकार का अंग होता है। यह भोजन पचाने, ऊर्जा को एकत्रित करने और विषाक्त पदार्थों को शरीर के बाहर निकालने में मदद करता है।

कई प्रकार के रोग व अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जैसे दवाएं, शराब, केमिकल व अन्य स्व - प्रतिरक्षित रोग आदि, लिवर में सूजन और जलन पैदा कर सकते हैं । हेपेटाइटिस से ग्रस्त कुछ लोगों में किसी प्रकार के लक्षण विकसित नहीं होते और कुछ लोगों को बुखार, मतली और उल्टी, पेट में दर्द और त्वचा व आंखों का रंग पीला पड़ जाना आदि जैसे लक्षण महसूस होने लगते हैं। यदि हेपेटाइटिस लंबे समय तक रहता है, इससे लिवर मे स्कार ऊतक पैदा होना, लिवर का काम करना बंद कर देना या लिवर कैंसर जैसे रोग हो सकते हैं।

इस रोग का परीक्षण करने के लिए डॉक्टर आपके लक्षणों की जांच करते हैं, आपसे आपकी पुरानी मेडिकल स्थिति के बारे में पूछते हैं और आपके खून की जांच करते हैं। परीक्षण के दौरान सीरम बिलीरुबिन टेस्ट, लिवर बायोप्सी (लिवर के मांस से छोटा सा टुकड़ा सेंपल के लिए निकालना) और अल्ट्रासाउंड करने की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

शराब छोड़कर एवं सुरक्षित सेक्स के तरीके अपना कर तथा यात्रा के दौरान नियमित रूप हाथ धो कर हेपेटाइटिस से बचाव किया जा सकता है। इसके साथ ही समय पर टीकाकरण किया जाना भी बेहद जरूरी है।

इलाज के प्रकार का चयन आपके हेपेटाइटिस रोग के प्रकार के अनुसार किया जाता है। हेपेटाइटिस के उपचार के दौरान मरीज़ को खूब आराम करने, पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीने और अच्छा पोषण प्राप्त करने की सलाह दी जाती है। हेपेटाइटिस B और हेपेटाइटिस C का इलाज एंटीवायरल दवाओं के साथ किया जाता है। 

(और पढ़ें - लिवर रोग के लक्षण)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/disease/hepatitis

No comments:

Post a Comment