Tuesday, August 28, 2018

गर्दन में अकड़न

परिचय

गर्दन में अकड़न एक सामान्य समस्या है, जो कुछ दिन से हफ्तों में ठीक हो जाती है। गर्दन में अकड़न बहुत ही कम मामलों में किसी गंभीर समस्या का संकेत देती है।

जब गर्दन लंबे समय तक किसी खराब पोजिशन में रहती है या गर्दन की मांसपेशियों का सामान्य से अधिक इस्तेमाल किया जाता है तो गर्दन में अकड़ जाती है। जो लोग लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करते हैं या अत्यधिक समय तक फोन पर लगे रहते हैं तो उनकी गर्दन अकड़ने की आशंका अधिक हो जाती है। 

(और पढ़ें - क्रिप्टोकोकल मेनिनजाइटिस के लक्षण)

गर्दन में अकड़न होने पर आमतौर पर गर्दन में दर्द होने लगता है और गर्दन को हिलाने में तकलीफ होने लगती है। खासकर जब आप अपना सिर घुमाने की कोशिश करते हैं तो दर्द अत्यधिक गंभीर हो जाता है। यदि गर्दन की अकड़न में एक हफ्ते तक भी आराम ना हो तो डॉक्टर से इसकी जांच करवानी चाहिए। 

डॉक्टर गर्दन में अकड़न की जांच करने के लिए आपका शारीरिक परीक्षण करेंगे और आपकी पिछली मेडिकल स्थिति के बारे में आपसे पूछेंगे। गर्दन की जांच करने के लिए आपको एक्स रे और एमआरआई स्कैन की आवश्यकता भी पड़ सकती है। अपने सिर, कमर और गर्दन की सही पॉजिशन में रख कर आप गर्दन अकड़ने से बचाव कर सकते हैं। गर्दन में अकड़न से बचाव करने के लिए कंप्यूटर पर काम करते समय कंप्यूटर की स्क्रीन को आंखों के स्तर पर रखना चाहिए। सोने के लिए सही बिस्तर और तकिए का इस्तेमाल करना चाहिए। 

गर्दन में अकड़न का इलाज करने के लिए शारीरिक थेरेपी की जाती है और बर्फ से सिकाई की जाती है। अकड़न के कारण होने वाले दर्द का इलाज करने के लिए कुछ प्रकार की दवाएं भी दी जा सकती हैं।

(और पढ़ें - मांसपेशियों में ऐंठन का इलाज)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/disease/stiff-neck

No comments:

Post a Comment