Friday, August 17, 2018

डॉट्स उपचार क्या है, क्यों और कैसे किया जाता है

क्षय रोग (टीबी) को ठीक करने के लिए कम से कम छह महीने के उपचार की आवश्यकता होती है। अगर उपचार अधूरा रहा जाता है, तो रोगियों को ठीक करना मुश्किल हो जाता है और दवा प्रतिरोध विकसित हो सकता है। 

डॉट्स विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुमोदित और स्वास्थ्य कर्मियों, समुदाय के स्वयंसेवकों या परिवार के सदस्यों द्वारा रोगियों को दवा समय पर लेने के लिए प्रोत्साहित करने और कोर्स पूरा हो इस बात के पालन में सुधार करने के लिए बनाई एक स्वास्थ्य रणनीति है।

यह बताना तो मुश्किल है कि कौन व्यक्ति समय पर पूरा कोर्स लेगा और कौन नहीं लेगा। सभी सामाजिक वर्गों, शैक्षिक पृष्ठभूमि, आयु, लिंग और जातियों के लोगों में दवाओं को सही तरीके से लेने में समस्याएं हो सकती हैं।

अध्ययनों से यह पता चलता है कि स्वयं ध्यान रख कर दवा लेने वाले लोगो में इलाज पूरा करने की दर 61% है और वहीं इसकी तुलना में डॉट्स के अंतर्गत इलाज करने वाले लोगो में कोर्स पूरा करने वालों की दर 86-90% है।

इस लेख में विस्तार से बताया गया है कि डॉट्स क्या है, डॉट्स उपचार कैसे होता है और डॉट्स उपचार केंद्र क्या होते हैं और इसके साथ यह भी बताया गया है कि डॉट्स इलाज के फायदे और साइड इफेक्ट क्या हो सकते हैं।

(और पढ़े - टीबी के घरेलू उपाय)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/disease/tuberculosis-tb/dots-treatment

No comments:

Post a Comment