Thursday, August 9, 2018

प्रेगा न्यूज़ टेस्ट किट कैसे उपयोग व चेक करे और फायदे

प्रेगा न्यूज़ या परेगा न्यूज़ घर पर गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट है और प्रेगा न्यूज़ का उपयोग भारतीय बाजार में यह व्यापक रूप से लोकप्रिय है।

प्रेगनेंसी टेस्ट गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक साधारण परीक्षण होता है। इस तरह के परिक्षण में मूत्र या रक्त की कुछ बूंदों का उपयोग गर्भावस्था हार्मोन, मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) की जांच के लिए किया जाता है, जो गर्भवती होने पर ही महिला के शरीर में मौजूद होता है।

गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए, आप एक महिला डॉक्टर के पास भी जा सकती हैं और अपनी गर्भावस्था का परीक्षण करवा सकती है - लेकिन अब अधिकांश लोग अपने घर पर ही जाँच करना पसंद करते हैं। अधिकांश महिलाएं गर्भावस्था का पता लगाने के लिए घर पर परिक्षण के लिए होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट से परीक्षण करना पसंद करती हैं।

(और पढ़ें - गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण)

ऐसी ही एक होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट है प्रेगा न्यूज़। इस तरह की होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट के बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाने से महिलाओं के लिए स्वयं टेस्ट करना काफी आसान हो गया है कि वे गर्भवती हैं या नहीं।

अब महिलाओं को डॉक्टर के पास जाकर उनकी फीस का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन परीक्षण करने से पहले एक महिला के दिमाग में कई सवाल होते हैं, जिनका जवाब इस लेख में विस्तार से दिया गया है। जैसे कि - प्रेगा न्यूज़ का उपयोग कैसे करें, परेगा न्यूज़ रिजल्ट कैसे पढ़े या प्रेगा न्यूज़ किट का प्राइस कितना है इत्यादि।

(और पढ़े - गर्भधारण संस्कार)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/pregnancy/prega-news-in-hindi

No comments:

Post a Comment