Tuesday, August 14, 2018

लिथोट्रिप्सी तकनीक क्या है, क्यों, कैसे की जाती है

मूत्र पथ में पथरी होना एक आम चिकित्सा समस्या है। मूत्र पथ में पथरी वाले लगभग आधे मरीजों को 10 वर्षों के भीतर यह समस्या दोबारा हो जाती है। किडनी से पथरी को हटाने के लिए पथरी के आकार और स्थान के आधार पर आपके डॉक्टर आपको लिथोट्रिप्सी नामक उपचार की सलाह दे सकते हैं।

लिथोट्रिप्सी तकनीक का एक प्रमुख रूप से उपयोग किया जाने वाला प्रकार है, एक्स्ट्राकोर्पोरियल शॉक वेव लिथोट्रिप्सी (ईएसडब्ल्यूएल) नामक प्रक्रिया है। इसमें अल्ट्रासाउंड (उच्च आवृत्ति वाली ध्वनि तरंगों) का उपयोग किया जाता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि किडनी में पथरी कहाँ है।

(और पढ़ें - यूटीआई लक्षण)

अल्ट्रासाउंड शॉक वेव मशीन की मदद से पथरी को छोटे टुकड़ों में तोड़ने के लिए उपयोग की जाती हैं, ताकि ये टुकड़े आपके मूत्र के साथ शरीर से बाहर निकल सके। लिथोट्रिप्सी उपचार के दौरान रोगी को असहज महसूस हो सकता है, इसलिए आमतौर पर दर्द कम करने वाली दवा देने के बाद इसे किया जाता है।

अपनी किडनी की पथरी का सफलतापूर्वक इलाज करने के लिए आपको लिथोट्रिप्सी के एक से अधिक सत्रों की आवश्यकता हो सकती है। ईएसडब्लूएल तकनीक 20 मिमी (0.8in) डायमीटर तक के आकार की पथरी के लिए 99% तक प्रभावी होती है। आपकी किडनी की पथरी के इलाज के लिए लिथोट्रिप्सी की कौनसी तकनीक उचित होगी इसका निर्धारण आपके डॉक्टर जाँच के बाद करते हैं। 

इस लेख में विस्तार से बताया गया है कि लिथोट्रिप्सी क्या है, लिथोट्रिप्सी मशीन क्या है और लिथोट्रिप्सी तकनीक कैसे उपयोग की जाती है। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि लिथोट्रिप्सी की लागत क्या है और इसके क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं।

(और पढ़ें - किडनी रोग के लक्षण)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/therapy/lithotripsy-in-hindi

No comments:

Post a Comment