Friday, August 24, 2018

ओवुलेशन क्या है, कब होता है और लक्षण

हाल ही में एक अध्ययन में यह पाया गया कि 90% महिलाएं नहीं जानती हैं कि वे गर्भवती कब हो सकती हैं। प्रजनन क्षमता को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने की कोशिश करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप जाने कि ओवुलेशन के संकेतों को कैसे पढ़ा जाए ताकि आप यह जान सकें कि आपका शरीर गर्भधारण करने के लिए तैयार है या नहीं।

(और पढ़े - गर्भधारण का सही समय)

यदि आपको ओवुलेशन के बारे में पूरी और सही जानकारी है, तो आप पूरी गर्भावस्था प्रक्रिया के लिए बेहतर तैयार रह सकती हैं या यदि आप गर्भधारण नहीं करना चाहती तो इससे बच सकती हैं। ओवुलेशन के बारे में सब कुछ जानने के लिए पढ़ें यह लेख और जानें कि गर्भधारण के लिए कब आपमें सर्वाधिक प्रजनन क्षमता हैं।

(और पढ़े - ओवुलेशन से जुड़े मिथक और तथ्य)

इस लेख में विस्तार से बताया गया है कि ओवुलेशन क्या है, इसका समय कब होता है, साइकिल कितने दिन की होती है और ओवुलेशन होने के लक्षण क्या-क्या हैं। इसके साथ ही ओवुलेशन का गर्भवती होने के साथ क्या रिश्ता है?

(और पढ़े - गर्भावस्था के महीने)

यदि आप गर्भवती होने की कोशिश नहीं कर रही हैं और केवल आप महिला प्रजनन प्रणाली को थोड़ा बेहतर समझने की कोशिश कर रही हो, तो भी आपके पास इस तरह के बुनियादी प्रश्न हो सकते हैं, उन्हीं सवालों का जवाब देने की कोशिश इस लेख में की गयी है।

(और पढ़े - माँ बनने की सही उम्र)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/women-health/ovulation

No comments:

Post a Comment