Wednesday, December 26, 2018

सर्दियों में भी दिखना है खूबसूरत तो अपनाएं ये टिप्स

सर्दियां आते ही हमारी खूबसूरती में कमी आ जाती है, क्योंकि इस समय त्वचा ड्राई हो जाती है, बाल रूखे व बेजान लगने लगते हैं, होंठ फटने लगते हैं और त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं। अगर आप इन सर्दियों में खूबसूरत दिखने की चाहत रखते हैं तो इस लेख में बताए गए उपायों को जरूर पढ़ें, क्योंकि यह उपाय आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने में मदद करेंगे।

तो चलिए आपको बताते हैं सर्दियों में खूबसूरती बढ़ाने के उपाय:

1. रोजाना मॉइस्चराइज करें:

सर्दियों में मॉइस्चराइजर और कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए रोज सुबह-शाम इस क्रीम को जरूर लगाएं। रोजाना शाम को मॉइस्चराइजिंग नाईट क्रीम भी लगा सकते हैं। आंखों के आसपास दिन में लगाई जाने वाली मॉइस्चराइजर क्रीम लगाएं और सुबह में भी रूखी त्वचा पर इस क्रीम को लगा सकते हैं।

सर्दियों में सुबह नहाने के दौरान साबुन की जगह बेसन के पाउडर में पानी, दूध या दही मिलाकर इस पेस्ट को त्वचा पर लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा कोमल और मुलायम बनी रहेगी।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए क्रीम)

2. लिप बाम लगाएं:

सर्दियों में होंठ सूख जाते हैं जिसकी वजह से आप उनपर बार-बार जीभ फिराते रहते हैं। इस वजह से होंठ मोटे और काले हो जाते हैं। होंठों को ड्राई होने से बचाने के लिए उनपर लिप बाम लगाएं। जब-जब आपके होंठ सूखें तो लिप बाम लगाना न भूलें। इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके लिप बाम में एसपीएफ तत्व (Spf factor) जैसे एसपीएफ 15 और 20 मौजूद हो। साथ ही उसमें विटामिन ई और शिया बटर भी जरूर होना चाहिए।

(और पढ़ें - फटे होंठ के घरेलू उपाय)

3. बालों की देखभाल:

गीले बालों के साथ बाहर न निकलें इससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही बालों को गर्म करने वाले उपकरणों का इस्तेमाल भी कम करें इनके प्रयोग से आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। अगर तब भी आप इन उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले बालों में कंडीशनर लगा लें और कंडीशनर के बाद इन उपकरणों का इस्तेमाल करें।

(और पढ़ें - बालों की देखभाल कैसे करें)

4. तेल से चेहरे पर मसाज करें:

नहाने से पहले त्वचा पर नारियल तेल लगा सकते हैं, इससे आपकी त्वचा रूखी और फटी हुई नहीं लगेगी। त्वचा को कोमल बनाने के लिए क्रीमी साबुन का इस्तेमाल करें। नहाने या मुंह धोने के बाद आधे घंटे तक बाहर न जाएं, क्योंकि बाहर शुष्क हवा के कारण आपकी त्वचा अधिक ड्राई हो सकती है। जब आप बाहर से आएं तो त्वचा को ठंडे पानी से धोएं।

(और पढ़ें - सर्दियों में त्वचा की देखभाल)

5. दूध से बनी क्रीम और शहद:

सर्दियों में त्वचा को मॉइस्चराइज करना बेहद जरूरी है। त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए दूध की क्रीम और शहद बेहद अच्छा मिश्रण है। एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच दूध की क्रीम और एक बड़ा चम्मच शहद को एक साथ मिला लें। मिलाने के बाद इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर त्वचा को 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो दें।

(और पढ़ें - सर्दियों में रूखी त्वचा का इलाज)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/beauty/how-to-look-beautiful-in-winter

No comments:

Post a Comment