Friday, December 28, 2018

जाने कैसे बालों के लिए फायदेमंद है अदर‍क

आपने अदरक के बारें में तो सुना होगा कि वो कैसे त्वचा की देखभाल करता है, लेकिन क्या आपने बालों के लिए अदरक के फायदे सुने हैं। अदरक को बालों में लगाने से बाल टूटते नहीं हैं और हमेशा मजबूत रहते हैं। अदरक के इस्तेमाल से दोमुंहे बालों की भी समस्या नहीं होती। इस लेख में हम आपको बालों के लिए अदरक के फायदे बता रहे हैं। अदरक के इन फायदों की मदद से आप आपने बालों की देखभाल अच्छे से कर सकेंगे।

तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे अदरक बालों के लिए फायदेमंद है:

बालों को बढ़ाने में मदद करता है:
अदरक सिर की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। यह बालों की रोम को भी उत्तेजित करता है और बालों को बढ़ाने में मदद करता है। अदरक में मौजूद फैटी एसिड पतले बालों के लिए फायदेमंद होता है। आप अदरक का हेयर मास्क भी बना सकते हैं। एक अदरक के टुकड़े को पहले कद्दूकस कर लें और फिर उसमें जोजोबा तेल मिला लें। अब मिश्रण को मिलाने के बाद इसे सिर की त्वचा पर लगाएं। अब कुछ मिनट तक सिर की त्वचा पर मसाज करें। फिर इस मिश्रण को आधे घंटे के लिए ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। अब बालों को शैम्पू से धो लें।

(और पढ़ें - बालों को मजबूत करने के उपाय)

डैंड्रफ को खत्म​ करता है:
सिर की त्वचा से जुडी सबसे बड़ी आम समस्या रूसी और डैंड्रफ का इलाज आप अदरक से कर सकते हैं। अदरक में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो रूसी से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। डैंड्रफ को दूर करने के लिए पहले अदरक के टुकड़े को कद्दूकस कर लें। अब दो बड़े चम्मच घिसे हुए अदरक को तीन बड़े चम्मच तिल के तेल या जैतून के तेल में मिला दें। अब इस मिश्रण में एक छोटा चम्मच नींबू का जूस मिलाएं। अब इस मिश्रण से सिर की त्वचा पर मसाज करें और फिर आधे घंटे बाद बालों को धो दें। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इस उपाय को हफ्ते में तीन बार दोहराएं।

(और पढ़ें - बालों को मजबूत बनाने के लिए तेल)

दो मुहें बाल नहीं होने देता:
अगर आप दो मुहें बालों की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए अदरक का इस्तेमाल करें। दो मुहें बालों की समस्या को कम करने के लिए पहले तीन अदरक के टुकड़ो का जूस निकाल लें और फिर जूस को आधा कप पानी में मिला दें। अब इस मिश्रण को स्प्रे वाली बोतल में डाल दें। बालों को धोने से पहले स्प्रे बोतल की मदद से अदरक के मिश्रण को दो मुहें बालों पर स्प्रे करें। आप मिश्रण में अपना पसंदीदा कंडीशनर भी डाल सकते हैं। इससे आपके बाल घुंघराले नहीं होंगे।

(और पढ़ें - बालों को मोटा करने के उपाय)

अदरक बालों को पोषित करता है:
अदरक में बालों को स्वस्थ करने के लिए विटामिन और खनिज जैसे मैग्नीशियमपोटैशियम और फास्फोरस होते हैं। अदरक में फैटी-एसिड भी होता है जो बालों की चमक में सुधार करता है। अदरक से बाल मॉइस्चराइज होते हैं।

(और पढ़ें - बालों को खूबसूरत बनाने के उपाय)

सिर की त्वचा की सूजन दूर करता है:
अदरक के इस्तेमाल से सिर की त्वचा से संबंधित अलग-अलग प्रकार की सूजन दूर होती है, इसकी वजह से बालों का झड़ना भी कम होता है।

(और पढ़ें - बालों को घना करने के घरेलू उपाय)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/tips/adrak-ke-fayde-aur-nuksan-in-hindi/ginger-for-hair-health

No comments:

Post a Comment