Wednesday, December 19, 2018

घर पर मौजूद ये 5 तत्व आपके बालों को बना सकते हैं सॉफ्ट और सिल्की

जब आप किसी व्यक्ति के सिल्की और सॉफ्ट बाल देखते हैं तो एक बार नजर अपने बालों पर भी जरूर डालते होंगे और फिर यही सोचते होंगे कि ऐसे बाल हमारे क्यों नहीं हो सकते। तो अब से आपको अफसोस करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह लेख आपके बालों को सिल्की व सॉफ्ट बनाने के लिए कुछ आसान से उपाय लेकर आया है। इन उपायों में मौजूद सामग्रियां आपको आसानी से अपने घर में मिल जाएंगी।

(और पढ़ें - बालों को सिल्की बनाने के घरेलू उपाय​)

तो चलिए फिर बताते हैं घर में मौजूद पांच तत्व आपके बालों को कैसे सॉफ्ट व सिल्की बना सकते हैं –

1. शहद -

शहद में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों को सिल्की व सॉफ्ट बनाने में मदद करते हैं। शहद का इस्तेमाल करने से बालों में मॉइस्चर बरकरार रहता है और इस तरह बाल रूखे नहीं होते। शहद का इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में बालों की लंबाई के अनुसार शहद लें। फिर शहद को बालों में लगाना शुरू करें। लगाने के बाद आधे घंटे के लिए शहद को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। अब बालों को पानी से धो दें। इस तरह आपके बाल सिल्की और सॉफ्ट लगने लगेंगे।

(और पढ़ें - घुंघराले बालों को सीधा कैसे करें)

2. दूध -

दूध में प्रोटीन होता है जो कि आपके बालों के लिए बेहद आवश्यक है। दूध में विटामिन बी12 और खनिज अच्छी मात्रा में होते हैं जो कि आपके बालों को बढ़ाने व सॉफ्ट और कोमल करने के लिए बेहद आवश्यक हैं। दूध का इस्तेमाल करने के लिए एक बड़ा चम्मच दूध की क्रीम को अपने पसंदीदा कंडीशनर में मिला लें। अब दोनों हाथ से मिश्रण को मले और फिर शैम्पू के बाद बालों की लम्बाई के बीच से इसे लगाना शुरू करें। अब बालों को पांच मिनट बाद ठंडे पानी से धो दें।

(और पढ़ें - रूखे बालों की देखभाल कैसे करें)

3. दही -

दही बालों के लिए बेहद अच्छा होती है। दही विटामिन बी6 और विटामिन बी12, प्रोटीन, लैक्टिक एसिड, पोटैशियम और फैट से समृद्ध होती है। इन पोषक तत्वों की मदद से बालों से जुडी समस्याएं नहीं होती और बाल सॉफ्ट व सिल्की लगने लगते हैं। दही का इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल, तीन बड़ा चम्मच दही और दो अंडे की जर्दी लें और इसे अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों में लगाना शुरू करें और फिर आधे घंटे के लिए ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। अब बालों को ठंडे पानी से धो दें।

(और पढ़ें - बालों को चमकदार बनाने के उपाय)

4. नींबू -

नींबू बालों के लिए बेहद अच्छा होता है और सिर की त्वचा से जुडी समस्याओं को भी दूर करने में भी मदद करता है। नींबू में विटामिन सी, विटामिन बी6, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों को सिल्की व सॉफ्ट बनाने में मदद करते हैं। नींबू का इस्तेमाल करने के लिए एक बोतल में ठंडा पानी भरें और फिर उसमें सात से आठ बूंद नींबू का जूस मिलाएं। अब उसमें अपना पसंदीदा कंडीशनर भी मिला दें। अब बोतल को हिलाएं जिससे मिश्रण अच्छे से मिल जाए। अब आप जब भी चाहें इस मिश्रण का इस्तेमाल बालों में कर सकते हैं। इस मिश्रण को बालों में लगाने के बाद 15 मिनट के लिए सूरज के सामने बैठें और फिर बालों को धो लें।

(और पढ़ें - बालों की देखभाल कैसे करें)

5. अंडे -

अंडा आपके बालों को भरपूर पोषण देने में मदद करता है। अंडे में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी6, विटामिन बी12, खनिज फैट और प्रोटीन आदि पाए जाते हैं जो बालों को सॉफ्ट व सिल्की रखने में मदद करते हैं। अंडे का इस्तेमाल करने के लिए अंडे की जर्दी को शैम्पू में मिलाएं और अपने बालों को इस मिश्रण से धोएं। फिर शैम्पू के बाद कंडीशनर भी जरूर लगाएं। इस तरह आपके बाल सॉफ्ट व सिल्की लगने लगेंगे। आप अंडे को हीना मेहंदी में भी मिलाकर लगा सकते हैं।

(और पढ़ें - बालों को मजबूत करने के उपाय)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/beauty/dry-hair/ghar-par-maujood-ye-5-tatv-aapke-balo-ko-bana-sakte-hai-soft-aur-silky

No comments:

Post a Comment