Wednesday, December 26, 2018

कुदरत के ये वरदान आपकी त्वचा के लिए है अमृत के समान

क्या आप त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे दाग-धब्बेझुर्रियां, झाइयां, काले दाग आदि से परेशान हैं, तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें। यह लेख आपकी स्किन प्रॉब्लम की सारी परेशानियों का हल देगा। इस लेख में बताए गए उपायों को अगर आप कुछ दिनों तक भी अपनाते हैं तो यकीन मानिए आपकी त्वचा संबंधी परेशानियां धीरे-धीरे कम होने लगेंगी।

(और पढ़ें - चेहरे के दाग धब्बे हटाने के उपाय)

तो चलिए आपको बताते हैं कुछ बेहतरीन कुदरती उपाय:

1. चंदन:

चंदन मुहांसों, काले घेरे और बेजान त्वचा के लिये फायदेमंद होता है। यह एक ऐसी जड़ी बूटी है जो त्वचा को निखारने में मदद करती है। ज्यादा देर तक धुप में रहने से भी आपकी त्वचा टैन हो जाती है, लेकिन अगर आप रोजाना चंदन का इस्तेमाल स्किन पर करते हैं तो आपकी त्वचा गोरी व साफ लगने लगेगी। चंदन का इस्तेमाल मुहांसों, काले घेरे आदि जैसी समस्याओं पर रोज करें।

(और पढ़ें - गोरा होने के उपाय)

2. हल्दी:

हल्दी भारत में लोगों की पसंदीदा जड़ी-बूटी है। इसे न सिर्फ आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता है बल्कि खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले के रूप में भी उपयोग किया जाता है। हल्दी का इस्तेमाल मुहांसों, काले घेरों का इलाज करने के लिए किया जाता है। हल्दी त्वचा की सूजन को दूर करती है और रक्त प्रवाह को भी बढ़ाती है। हल्दी में एंटी-एजिंग, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं।

(और पढ़ें - चमकदार त्वचा के उपाय)

3. एलोवेरा:

एलोवेरा त्वचा संबंधी समस्या को कम करने के लिए जाना जाता है। रोजाना सुबह नहाने से पहले एलोवेरा जेल को चेहरे, हाथ और पैरों पर लगा सकते हैं। लगाने के बाद त्वचा को पानी से धो दें। इससे न सिर्फ त्वचा टाइट होगी बल्कि इसका ठंडा प्रभाव त्वचा को ताजा रखने में भी मदद करेगा।

(और पढ़ें - चेहरा साफ करने के तरीके)

4. कैमोमाइल:

कैमोमाइल में अल्फा-बिसाबोलोल (Alpha-bisabolol) घटक पाया जाता है। यह घटक फाइन लाइंस और झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है और त्वचा का इलाज करता है। इसमें एंटी-इरिटैंट और सूजनरोधी गुण भी होते हैं। एक कप में ठंडी-ठंडी कैमोमाइल चाय डालें और फिर इससे फेस वाश करें। कैमोमाइल टी बैग को भी आप त्वचा पर लगा सकते हैं।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए फेस वाश)

5. आंवला:

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए दो छोटे चम्मच आंवला का पाउडर लें और फिर उसमें दो छोटे चम्मच दूध मिला दें। पूरे मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं और लगाने के बाद पांच मिनट के लिए मिश्रण को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। अब त्वचा को पानी से धो दें। आंवला में विटामिन सी होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़ें - काले दाग हटाने के घरेलू उपाय)

6. नीम की पत्तियां:

नीम की पत्तियां खाने में कड़वी होती हैं, लेकिन इनमें कई ज्यादा चिकित्सीय गुण पाएं जाते हैं। नीम की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो त्वचा को निखारते हैं और स्किन को टाइट करने में मदद करते हैं। इसलिए रोजाना हो सके तो ताजी नीम की पत्तियों को धोकर खाएं या फिर इन्हें पीसकर त्वचा पर भी लगा सकते हैं। त्वचा पर लगाने से स्किन प्रॉब्लम्स नहीं होंगी।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/beauty/herbs-for-skin-care

No comments:

Post a Comment