Sunday, December 9, 2018

कुदरती दवा जो आपके बालों को बना दे लम्बा और घना

अगर आप बालों को लंबा और घना करना चाहते हैं तो आप एकदम सही जगह आएं हैं, क्योंकि इस लेख में हमने आपको बालों को लंबा और घना करने के कुछ बेहतरीन उपाय बताएं हैं। यह उपाय आपके बालों को लंबा और घना करने में आपकी मदद करेंगे।

(और पढ़ें - बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय)

तो चलिए आपको बताते हैं बालों को लंबा और घना करने की दवा:

1. प्याज का जूस:
बालों को लम्बा और घना करने के लिए यह उपाय बेहद प्रभावी और पुराना है। प्याज में सल्फर होता है जो कि ऊतक में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और बालों को बढ़ाने में मदद करता है। प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर इसका जूस तैयार कर लें और फिर इसे सिर की त्वचा में 15 मिनट के लिए लगाकर रखें। अब बालों को सौम्य शैम्पू से धो लें।

(और पढ़ें - बाल लंबे और घने करने का तेल)

2. नारियल का दूध:
बालों को बढ़ाने के लिए नारियल का दूध बेहद प्रभावी उपाय है, क्योंकि यह आयरन, पोटैशियम और आवश्यक फैट से समृद्ध होता है। एक बड़ा चम्मच नारियल के दूध में आधा नींबू निचोड़ लें, फिर इसमें चार बूंद लैवेंडर का तेल मिलाएं। पूरे मिश्रण को अच्छे से मिला लें और फिर इसे सिर की त्वचा पर लगाएं। लगाने के बाद चार से पांच घंटे के लिए मिश्रण को बालों में ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। अब बालों को धो दें।

(और पढ़ें - बालों को घना करने के लिए शैम्पू)

3. अंडे का मास्क:
बालों को बढ़ाने और घना करने के लिए इस उपाय का इस्तेमाल काफी समय से किया जा रहा है। अंडे में मौजूद पोषक तत्व बालों को स्वस्थ रखते हैं और उन्हें लंबा करने में मदद करते हैं। अंडे का मास्क बनाने के लिए सबसे पहले अंडे की जर्दी को एक कटोरी में डाल लें और फिर उसमें एक या दो बड़े चम्मच जैतून का तेल मिला दें और फिर एक छोटा चम्मच शहद भी मिलाएं। पूरे मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद पेस्ट को बालों व सिर की त्वचा पर लगा लें। लगाने के बाद 20 मिनट के लिए पेस्ट को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। अब बालों को ठंडे पानी और शैम्पू से धो दें।

(और पढ़ें - बाल लंबे करने के घरेलू उपाय)

4. आंवला:
आंवला विटामिन सी से समृद्ध होता है जो बालों को बढ़ाने में मदद करता है। बालों को लम्बा और घना करने के लिए दो बड़े चम्मच आंवला पाउडर एक कटोरी में लें और फिर इसमें दो बड़े चम्मच नींबू का जूस भी मिलाएं। पूरे मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद इसे बालों और सिर की त्वचा पर लगाएं। अब बालों को गुनगुने पानी से धोएं।

(और पढ़ें - हेयर ग्रोथ टिप्स)

5. ग्रीन टी:
ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होती है, इसलिए यह बालों को बढ़ाने में भी मदद करती है। आप ग्रीन टी पी सकते हैं या फिर बालों में भी लगा सकते हैं। यदि आप इसे बालों में लगाना चाहते हैं तो एक कप में गर्म पानी लें और उसमें ग्रीन टी बेग को डुबोकर अच्छे से घुलने तक रहने दें। अब बेग निकाल कर इस मिश्रण को ठंडा हो जाने पर अपने बालों में लगाएं। कुछ समय बाद बालों को धो लें।

(और पढ़ें - बाल लंबे करने के लिए क्या खाएं)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/beauty/hair-growth/kudrati-dawa-jo-aapke-baalo-ko-bana-de-lamba-aur-ghana

No comments:

Post a Comment