Saturday, December 22, 2018

कहीं आपकी खूबसूरती जाने की वजह ये बुरी आदतें तो नहीं

क्या आप अपनी ढलती खूबसूरती से परेशान हैं और समझ नहीं पा रहे कि यह किस वजह से हो रहा है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस लेख में हम आपकी कुछ बुरी आदतों के बारें में बता रहे हैं जो आपकी खूबसूरती को कम रही हैं। 

(और पढ़ें - ब्यूटी केयर टिप्स)

तो चलिए आपको बताते हैं आपकी कम होती खूबसूरती के क्या कारण हैं –

1. चेहरे को बार-बार धोना -

चेहरे को साफ करना बेहद अच्छी आदत है लेकिन अगर आप बार-बार चेहरे को धोते हैं तो यह आपकी स्किन के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। चेहरे को दो बार से ज्यादा धोने से त्वचा का प्राकृतिक तेल छिन जाता है, जिस वजह से त्वचा से जुडी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। कुछ ऐसा ही त्वचा को अधिक एक्सफोलिएट करने से भी होता है। अगर आप मुलायम और चमकदार त्वचा देखना चाहते हैं तो त्वचा को ज्यादा बार न धोएं।

(और पढ़ें - चेहरे की झाइयां हटाने के उपाय)

2. देर रात फोन का इस्तेमाल करना -

अगर आप रोजाना देर रात तक फोन पर बात करते हैं तो आज से ही इस आदत को छोड़ दीजिए, क्योंकि इससे आपकी खूबसूरती कम हो सकती है। जी हां, आपके फोन का रेडिएशन शरीर को गलत तरीके से प्रभावित करता है। फोन की स्क्रीन पर लगी धूल-मिट्टी त्वचा पर लग जाती है और इस वजह से स्किन प्रॉब्लम हो सकती है जैसे मुहांसे आदि। इस बात का ध्यान रखें कि आप जब भी फोन का इस्तेमाल करें तो पहले स्क्रीन को अच्छे से साफ कर लें।

(और पढ़ें - चेहरे के गड्ढे मिटाने के उपाय)

3. पर्याप्त नींद न लेना -

डॉक्टर सलाह देते हैं कि हर व्यक्ति को रोजाना आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इससे आप सुबह ताजा महसूस करते हैं। पर्याप्त नींद न लेने से त्वचा को नुकसान पहुंचता है और इस तरह आप उम्र से पहले बूढ़े लगने लगते हैं। खूबसूरत लगने के लिए रोजाना रात को समय पर सोएं और सुबह समय पर उठें।

(और पढ़ें - अच्छी गहरी नींद आने के उपाय)

4. रात को मेकअप लगाकर सोना -

अगर आपकी आदत रोजाना रात को मेकअप लगाकर सोने की है तो इस आदत को जल्द से जल्द बदल दीजिए, क्योंकि आपके आलस की वजह से आपकी त्वचा को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। आपकी त्वचा कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स, धूल-मिट्टी, प्रदूषण, तेल आदि से घिरी होती है, जिसे साफ करना बेहद जरूरी है। मेकअप लगाकर सोने से छिद्र बंद हो जाते हैं और अगली सुबह त्वचा बेजान लगने लगती है। इस आदत को बदलिए और रात को सोने से पहले मेकअप को साफ करने की आदत डालिए।

(और पढ़ें - काले दाग हटाने के घरेलू उपाय)

5. खाना छोड़ने की आदत -

समय पर खाना न खाने से भी अपनी खूबसूरती कम होने लगती है। खाना न खाने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और इस वजह से त्वचा बेजान और बूढ़ी लगने लगती है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन सी, विटामिन बी3, विटामिन ई और विटामिन ए आपकी मदद करते हैं। तो आज से समय पर खाना खाएं और अपनी खूबसूरती को कभी कम मत होने दें।

(और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/beauty/habits-that-are-bad-for-your-skin

No comments:

Post a Comment