Tuesday, June 13, 2017

हेयर स्पा क्या है, हेयर स्पा करने का तरीका और इसके फायदे - What is Hair Spa Treatment, Hair Spa Procedure and Its Benefits in Hindi

आज के युग में जहां धूल, प्रदूषण और रसायन पर्यावरण के भाग हैं जिसमें हम रहते हैं और साँस लेते हैं, ये हमारे बालों की क्षति का कारण बन सकते हैं। जब आपको महसूस हो कि आपके बाल अधिक रूखे या अधिक तेलीय, बेजान हो गए हैं, तब आपको हेयर स्पा कराने का विचार करना चाहिए।

हेयर स्पा क्या होता है - Hair spa kya hai in hindi

यह आपके बालों के लिए स्पा है पर यह पूरा दिन नहीं लेता है। इसमें शुरू से अंत तक लगभग एक घंटा लगता है, जिसमें एक आरामदायक सिर की मालिश शामिल होती है और आपके बालों को वह नमी मिलती है जो स्टाइलिंग, प्रदूषण और समय की कमी के कारण खो गयी है। यह उपचार आपको खुजलीदार सिर से मुक्त होता है और यह सुनिश्चित करता है कि खोई हुई नमी आपके सिर में वापस आ जाये और हल्के शैंपू और कंडीशनर का उपयोग कर धीरे-धीरे आपका सिर साफ हो जाए। यह एक जादू की छड़ी नहीं है जो अचानक सभी बालों से सम्बंधित समस्याओं को हल कर देगी, लेकिन यह उपचार लम्बे समय में सभी प्रकार की बालों की क्षति को ज़रूर दूर करने में मदद करेगा।

हेयर स्पा कैसे किया जाता है - Hair spa karne ki vidhi in hindi

हेयर स्पा की प्रक्रिया एक विशेष स्पा शैंपू से बाल धोने के साथ शुरू होती है। बालों को धोने से पहले  एक हल्के शैम्पू से कुछ मिनट के लिए आपके बालों की मालिश की जाती है। इसके बाद, एक विशेष हेयर मास्क को आपके बालों में इस तरह लगाया जाता है कि यह आपके सिर के हर बाल को ढक ले। ऐसा आपके सिर और बालों में मास्क (या गर्म तेल) को मालिश करके किया जाता है। इस कायाकल्प मालिश के बाद, बालों को भाप दी जाती है। आपके बालों के लिए पांच से दस मिनट की स्टीम थेरेपी आपकी लटों और जड़ों में खो गई नमी को पुनः प्राप्त करने में मदद कर सकती है जिससे बाल सुगंधित, चिकने और नरम हो जाते हैं। आखिरी स्टेप मास्क को धोना और बालों को सूखने देना होता है।

हेयर स्पा कैसे किया जाता है - Hair spa karne ki vidhi in hindi

हेयर स्पा के फायदे - Hair spa ke fayde in hindi

वास्तव में, हेयर स्पा नीरस और बेजान बालों के लिए पहला और शायद आखिरी सर्वोत्तम उपचार है। बेजान और हलके बालों के उपचार के अलावा, हेयर स्पा झड़ते बालों, क्षतिग्रस्त बालों, दोमुंहे बालों और रूसी आदि सामान्य बालों की समस्याओं का इलाज भी करता है। यही कारण है कि यह सभी उम्र के लोगों के लिए एक बढ़िया हेयर ट्रीटमेंट के रूप में उभरा है। आइये इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानें -



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/beauty/hair-spa-kya-hai-fayde-karne-ka-tarika-in-hindi

No comments:

Post a Comment