Tuesday, June 13, 2017

ये स्वास्थ्य समस्याएं दर्शाती हैं कि आपकी डाइट में है प्रोटीन की कमी

हमारे शरीर के लिए प्रोटीन आवश्यक होता है। यह अमीनो एसिड की लंबी श्रृंखला है जो शरीर के कार्यों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

प्रोटीन हमारे शरीर की हर कोशिका के लिए एक घटक है। शरीर प्रोटीन का उपयोग ऊतक बनाने और उसे theek करने के लिए करता है। शरीर प्रोटीन का इस्तेमाल एंजाइम, हार्मोन और अन्य शारीरिक रसायन बनाने के साथ-साथ हड्डियों, मांसपेशियों, उपास्थि, त्वचा और रक्त के निर्माण करने में भी मदद करता है।

कार्बोहाइड्रेट और वसा के विपरीत प्रोटीन शरीर में जमा नहीं होता है इसलिए हमें अपने शरीर में इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व की अच्छी आपूर्ति के लिए नियमित रूप से प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने की ज़रूरत होती है।

प्रोटीन के विभिन्न स्रोत सेम, फलियां, मांस, दूध, मछली, सोया और अंडे आदि हैं। पाचन प्रक्रिया के दौरान प्रोटीन एमिनो एसिड छोड़ जाते हैं जिनका हमारा शरीर उपयोग करता है। 

स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमारी दैनिक कैलोरी का लगभग 10 से 30 प्रतिशत प्रोटीन के रूप में लेने की सलाह देते हैं। एक महिला जिसकी उम्र 19 से 70+ वर्ष है, उसे प्रतिदिन 46 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। वहीँ एक पुरुष को जिसकी उम्र 19 से 70+ वर्ष है, उसे प्रतिदिन 56 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। यदि आप इस मात्रा का सेवन नहीं करते हैं तो इससे आपके शरीर के अंग जैसे बाल, नाखून आदि प्रभावित हो सकते हैं।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/daily-health-tips/signs-you-are-not-eating-enough-protein-in-hindi

No comments:

Post a Comment