Tuesday, July 10, 2018

नवजात शिशु की लम्बाई और वजन कितना होना चाहिए

जन्म के समय नवजात शिशु की लंबाई और वजन, उसकी सेहत की सही स्थिति को बताते हैं। बाल रोग विशेषज्ञों ने आपकी सहायता के लिए बच्चों की औसत लंबाई, वजन और सिर के आकार के अनुसार एक चार्ट तैयार किया है। यह चार्ट बच्चे के विकास की सही स्थिति को बताता है। इस चार्ट के अनुसार बढ़ते बच्चे को स्वस्थ माना जाता है। यदि आपके बच्चे का वजन इस चार्ट के मुताबिक नहीं होता है, तो यह उसकी स्वास्थ्य समस्याओं की ओर इशारा करता है।

जन्म के पहले साल में एक स्वस्थ बच्चे का वजन, उसके जन्म के वजन की तुलना में तीन गुना और लंबाई 50 प्रतिशत तक अधिक बढ़नी चाहिए। प्रेग्नेंसी का समय बच्चे के वजन को प्रभावित करता है। समय से पहले डिलीवरी से पैदा हुए बच्चों का वजन सामान्य रूप से पैदा होने वाले बच्चों के मुकाबले कम हो सकता है। इसके अलावा भी कई अन्य कारणों का प्रभाव आपके बच्चे के वजन पर पड़ सकता है।

जन्म के समय बच्चे का वजन सही होना बेहद ही महत्वपूर्ण है, इससे उसका विकास तेजी से होता है। कुछ समय पहले या आने वाले समय में मां-बाप बनने वालों को इस बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए, इसलिए आपको इस लेख में जन्म के समय बच्चों का वजन कितना होना चाहिए, जन्म के समय बच्चों के वजन को प्रभावित करने वाले कारक, जन्म के समय बच्चे की सामान्य लंबाई कितनी होनी चाहिए, जन्म के समय जुड़वा बच्चों का वजन और नवजात शिशु का आदर्श वजन ना होने पर क्या करें, आदि बातों के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।

(और पढ़ें - नॉर्मल डिलीवरी के लिए एक्सरसाइज)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/childcare/janm-ke-samay-bache-ka-vajan-kitna-hona-chahiye-in-hindi

No comments:

Post a Comment