Saturday, July 21, 2018

नवजात शिशु को सर्दी जुकाम

बच्चे में जन्म से ही थोड़ी-बहुत प्रतिरक्षा प्रणाली होती है। लेकिन बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत होने में थोड़ा समय लगता है। प्रतिरक्षा तंत्र जब तक मजबूत नहीं होता तब तक बच्चों में वायरल इन्फेक्शन का खतरा बना रहता है, जो नवजात शिशुओं में सर्दी जुकाम का कारण बनता है।

(और पढ़ें - बच्चों की इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं)

करीब 200 से अधिक प्रकार के वायरस नवजात शिशुओं में सर्दी जुकाम का कारण बन सकते हैं। अच्छी बात यह है कि सर्दी जुकाम होने से आपके शिशु की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत होने में मदद मिलती है (लेकिन हर प्रकार के वायरस से संक्रमित होने से ऐसा नहीं होता)।

शिशु को साल के किसी भी समय सर्दी जुकाम हो सकता है। एक साल का होने से पहले ही अधिकांश बच्चों को कम से कम सात बार सर्दी जुकाम हो जाता है। यदि आपकाे शिशु के पास अन्य बड़े बच्चे ज्यादा रहते हों, तो उसको सुर्दी जुकाम होने की संभावना बढ़ जाती है।

नवजात शिशुओं में सर्दी जुकाम होना कोई गंभीर समस्या नहीं होती है, लेकिन इससे उनको जल्द ही निमोनिया या क्रुप (croup: खांसी का प्रकार) जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

शिशुओं में होने वाले सर्दी जुकाम के बारे में आपको आगे विस्तार से बताया जा रहा है। साथ ही नवजात शिशुओं में सर्दी जुकाम के लक्षण व कारण बताये हैं। इसके आलावा आप यह भी जानेंगे कि नवजात शिशुओं में सर्दी जुकाम कितने दिनों तक रहता है, इसके इलाज व बचाव के उपाय क्या हैं, आदि।

(और पढ़ें - बच्चों की खांसी का इलाज)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/childcare/navjat-shishu-ko-sardi-jukam-in-hindi

No comments:

Post a Comment