Sunday, July 29, 2018

नमक की कमी

नमक की कमी क्या होती है?

नमक हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक पोषक तत्व है, फिर भी अक्सर हाई बीपी के डर से नमक के सेवन को कम करने की सलाह दी जाती है। यह एक गलत धारणा है कि हमें जितना संभव हो सके नमक का सेवन कम करना चाहिए।

(और पढ़ें - काले नमक के फायदे)

लोग "नमक" और "सोडियम" शब्दों का लगभग एक दूसरे के पर्यायवाची के रूप में उपयोग करते हैं। नमक सोडियम के समान नहीं है। नमक एक प्राकृतिक खनिज है जो क्रिस्टल जैसा दिखता है। इसमें दो तत्व होते हैं; सोडियम और क्लोरीन। नमक में ये दो तत्व लगभग 40% (सोडियम) और 60% (क्लोरीन) के अनुपात में होते हैं।

(और पढ़ें - सेंधा नमक के फायदे)

आपके द्वारा खाया गया नमक शरीर में सोडियम और क्लोराइड के घटकों में टूट जाता है। इसलिए जब कोई नमक की कमी के बारे में बात कर रहा होता है, तो वह आमतौर पर शरीर में सोडियम की कमी के कारण उत्प्न्न हुए लक्षणों से संबंधित होता है।

नमक की अत्यधिक कमी न केवल ब्लड प्रेशर को कम करती है बल्कि तंत्रिका कोशिकाओं की गतिविधि और दिल की मांसपेशियों और पाचन तंत्र में भी बाधा डालती है।

(और पढ़ें - लो बीपी का इलाज)

इसका परीक्षण लक्षणों, रक्त और मूत्र परीक्षणों के आधार पर किया जाता है। नमक की कमी का इलाज करना आसान है जिसमें अंतर्निहित कारणों (दवा और जीवनशैली में परिवर्तन) को संबोधित करने की आवश्यकता होती है। नमक की अत्यधिक कमी से मस्तिष्क की सूजन, कोमा और मौत भी हो सकती है।

(और पढ़ें - मस्तिष्क का संक्रमण क्या है)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/disease/salt-deficiency

No comments:

Post a Comment