Tuesday, July 24, 2018

बाबा के योग से दूर करें खून की कमी

क्या आप एनीमिया यानि खून की कमी से पीड़ित है? ये सवाल तो अब हर किसी से पूछा जा सकता है क्यूंकि जिस तरह से हम खानपान कर रहें हैं उसे देखकर ये नहीं लगता कि किसी में 11 से ऊपर हीमोग्लोबिन होगा (हीमोग्लोबिन की नॉर्मल रेंज 13.5 से 17.5 होती है)। ज़्यादातर ये परेशानी महिलाओं में देखी जाती हैं। कितना भी वो खालें लेकिन खून की बजाए उनका वज़न बढ़ने लगता है। बाबा के अनुसार खून की कमी को पूरा करने के लिए हमे रोज़ाना प्राणायाम करना चाहिए और हर सब्ज़ियों का सेवन करना चाहिए। बाबा का मानना है कि आप जितनी भी सब्ज़ियों का सेवन कर लें जब तक उनमे सम्पूर्ण रूप से प्रोटीन, विटामिन, आयरन, खनिज आदि नहीं होंगे तब तक आप खून की कमी को नहीं बड़ा सकते।

हीमोग्लोबिन का काम शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन ले जाने का होता है। यदि आपके पास कम या असामान्य लाल रक्त कोशिकाएं हो या आपका हीमोग्लोबिन कम या असामान्य हो तो आपके शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलेगा। तब आपके फेफड़ो और दिल को रक्त से ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

बाबा के अनुसार उचित भोजन, सही उपचार और आसन एवं प्राणायाम के अभ्यास ने हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद की है। एनीमिया की कमी को दूर करने के लिए ज़रूरी सबसे ज़रूरी है रोज़ प्राणायाम और योग करना। खून को बढ़ाने के लिए करें कपालभाति प्राणायाम, त्रिकोणासन, सर्वांगासन, धनुरासन, अनुलोम विलोम प्राणायाम। इनसे आपके खून का संचार बढ़ेगा और हीमोग्लोबिन बढ़ने में मदद होगी। बाबा के अनुसार खाने में हमेशा हरी सब्ज़िया लें जैसे पालक, मेथी, फूलगोभी, पत्ता गोबी आदि खाएं इनसे आपके खून का स्तर बढ़ेगा और किसी भी बीमारी से लड़ने में आप सक्षम होंगे।

आइए सुनें उनको इस वीडियो में - 

 



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/disease/anemia/baba-ramdev-ke-yoga-se-door-kare-khoon-ki-kami-in-hindi

No comments:

Post a Comment