Monday, July 2, 2018

दोस्त ने किया वेट लोस और गुंजन को मिली 26 किलो कम करने की प्रेरणा

गुंजन मुद्गल देर रात स्नैकिंग करने और व्यायाम न करने को अपने अधिक वजन की वजह मानती थीं। लेकिन एक दोस्त की पार्टी में, उन्हें वजन कम करने की प्रेरणा मिली है और फिर उन्होंने पोषण विशेषज्ञ की मदद से अपनी वेट लॉस की यात्रा को शुरू किया। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के आसान तरीके)

तो आइये आपको बताते हैं गुंजन मुद्गल ने कैसे अपने 26 किलो वजन को कम किया –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

मेरा वजन देर रात खाने की वजह से और व्यायाम न करने के कारण बढ़ गया था। वजन कम करने का फैसला मैंने तब लिया जब मैं अपने एक दोस्त के घर पर लंच के लिए गयी थी। उस समय मेरी दोस्त ने कुछ समय पहले ही अपना वजन कम किया था। मैंने उसे देखकर उसकी तारीफ की और महसूस किया कि वजन कम करना कोई मुश्किल बात नहीं है। उसी पार्टी में पोषण विशेषज्ञ से मेरी जान पहचान हुई। वो मेरी मार्गदर्शक बनी और उन्होंने मेरी लाइफ ही पूरी बदल दी। वेट लॉस यात्रा शुरू करने के बाद मैं स्वस्थ आहार खाने लगी और 26 किलो वजन कम कर लिए।

(और पढ़ें - वेट लॉस डाइट चार्ट)

आप क्या खाती थीं?

  • सुबह उठने के बाद - नींबू पानी या एलो वेरा जूस या सेब का सिरका (एक कप) और बादाम
  • नाश्ता - छाछ या दही या दूध (एक कप) और अंकुरित अनाज या सोया या ओट्स में खूब सारी सब्जियों के साथ (एक कप)।
  • नाश्ते के कुछ देरबाद  - कॉफी के साथ पीनट या ओट्स बिस्किट।
  • दोपहर के खाने से पहले - कुछ फल
  • दोपहर का खाना - दाल या दही (एक कटोरी) साथ ही खूब सारी सब्जियां (एक कटोरी), एक रोटी, एक कटोरी सलाद। (और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)
  • रात का खाना - आमतौर पर मैं अपना रात का खाना 7 बजे खाया करती थी, जो कि मेरे दोपहर के खाने के बिल्कुल समान था, लेकिन मैं रात में सलाद नहीं खाती थी। दिन खत्म होने से पहले, मैं कुछ फल या एक कप दूध पीती थी। कभी-कभी, भूख के अनुसार मैं दोनों ही खा लिया करती थी।
  • डाइट से हटकर आहार - हफ्ते के आखरी दिन में मैं अपने परिवार और बच्चों के साथ मीठा या बाहर का खाती थी।

(और पढ़ें - vajan kam karne ke liye kya khaye)

आप क्या वर्कआउट करती थीं?

मैं हफ्ते में छः दिन 40 मिनट कार्डियो, वेट एक्ससरसाइज, स्ट्रेचिंग और कभी-कभी पावर योग करती थी। आत्मविश्वास और आत्म-शासन बेहद जरूरी है। व्यायाम और स्वस्थ डाइट को अपनाने के लिए एक निष्ठा होनी भी बेहद आवश्यक है। मैंने स्वस्थ जीवनशैली को अपनाना शुरू किया। घर में ही मैंने अपना छोटा जिम खोला हुआ था। मैं कार्डियो और वेट ट्रेनिंग मशीन के मेल से एक्ससरसाइज किया करती थी। अच्छा खाने का मतलब होता है कि आप कुछ भी खाएं (जंक फूड भी) लेकिन एक सटीक मात्रा में।  

(और पढ़ें - vajan kam karne ki exercise​)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहीं?

सबसे अच्छी चीज जिसने मुझे मेरी वेट लॉस यात्रा में हमेशा प्रेरित करके रखी वो थी मेरे पिता। मेरे पिता मुझे कहते रहते थे "तू फिर से मेरी वही छोटी बेटी लगने लगी है"। उनके चेहरे की खुशी कभी छुपी नहीं। इसके अलावा मुझे नए कपड़े खरीदने से ज़्यादा ख़ुशी उन पुराने कपड़ों में फिट आने से मिलती थी जो मेरे मोटे होने के बाद मुझे छोटे हो गए थे। साथ ही जब आप पतले हो जाते हैं तो सब कुछ आप पर अच्छा लगने लगता है। इस तरह मैं हमेशा प्रेरित रही।

(और पढ़ें - hips kam karne ke nuskhe

--------------

आशा करते हैं कि आपको गुंजन मुद्गल के बारे पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/dost-ne-kiya-weight-loss-aur-gunjan-ko-mili-26-kilo-kam-karne-ki-prerna-in-hindi

No comments:

Post a Comment