Monday, July 16, 2018

जीभ के छाले

जीभ के छाले क्या होते हैं?

जीभ के छाले खुले हुए घाव होते हैं जो जीभ की सतह कट जाने पर होते हैं। हालांकि मुंह में कई जगहों पर इस प्रकार के घाव हो सकते हैं, जीभ के छाले आम तौर पर जीभ के नीचे या किनारों पर विकसित होते हैं। ये आमतौर पर 40 से कम उम्र के वयस्कों और किशोरों को होते हैं। अधिकांश छाले, नासूर होते हैं।

(और पढ़ें - मुंह के छालों का इलाज)

जीभ के ऊपर छाले, जहां स्वाद कलिका होती हैं, अक्सर चोट या किसी अंतर्निहित बीमारी के कारण होते हैं। जीभ के छाले आमतौर पर 10 से 14 दिनों के भीतर स्वयं को ठीक हो जाते हैं। ये पीड़ादायक होते हैं और इन्हें उत्तेजित करने से बचने के लिए देखभाल की जानी चाहिए।

(और पढ़ें - मुंह का कैंसर क्यों होता है)

अल्सर का दिखना आम तौर पर परीक्षण करने के लिए आपके डॉक्टर के लिए पर्याप्त होता है, हालांकि यदि अल्सर लंबे समय तक मौजूद रहता है तो ब्लड टेस्ट और बायोप्सी जैसे अतिरिक्त परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है। मुँह को स्वच्छ रखें, गर्म मसालेदार भोजन से बचें, और जीभ के छाले रोकने के लिए धूम्रपान और शराब से बचें।

(और पढ़ें - पर्सनल हाइजीन से संबंधित गलत आदतें)

दर्द निवारक दवाएं और घरेलू उपचार असुविधा को कम करने और जीभ के छालों के उपचार में उपयोगी हो सकते हैं। जीभ के छाले आमतौर पर हानिकारक नहीं होते और कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाते हैं। हालांकि यदि आपको 2 सप्ताह से अधिक समय तक छाला होता है और आप तंबाकू और शराब का सेवन करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। 

(और पढ़ें - धूम्रपान करने के नुक्सान)
 



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/disease/tongue-ulcers

No comments:

Post a Comment