Sunday, July 29, 2018

ट्यूमर

ट्यूमर क्या होता है?

ट्यूमर असामान्य कोशिकाओं के समूह होते हैं जो गांठ के रूप में विकसित होते हैं। ये हमारे शरीर की अरबों कोशिकाओं में से किसी एक में शुरू हो सकते हैं। एक ट्यूमर, जिसे नियोप्लाज्म भी कहा जाता है, ऊतक का असामान्य द्रव्यमान है जो ठोस या द्रव से भरा हो सकता है।

(और पढ़ें - न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर क्या है)

ट्यूमर होने का अर्थ यह नहीं है कि आपको कैंसर हो गया है। कुछ ट्यूमर कैंसर जरूर बन सकते हैं, लेकिन ज्यादातर ट्यूमर कोई परेशानी नहीं पैदा करते। इन्हे "बिनाइन" (Benign) कहते हैं, यानी "कैंसर रहित"।

बिनाइन ट्यूमर एक प्रकार की गांठ या सूजन है और यह आवश्यक रूप से स्वास्थ्य को खतरा पैदा नहीं करता है। यह कैंसर की तरह आस-पास के ऊतकों तक नहीं पहुँचता और न ही शरीर के अन्य हिस्सों में फैलता।

(और पढ़ें - विल्म्स ट्यूमर क्या है)

कैंसर रहित ट्यूमर कहीं भी बन सकते हैं। कई बार अपने शरीर में एक गांठ या द्रव्यमान, जिसे बाहर से महसूस किया जा सकता है, पाने पर लोग तुरंत यह मान लेते हैं कि यह कैंसर की गाँठ है। मिसाल के तौर पर, जिन महिलाओं को आत्म-परीक्षण के दौरान अपने स्तन में गांठ मिलती है वे अक्सर चिंतित हो जाती हैं। हालांकि, अधिकांश स्तन की गांठें मामूली होती हैं। वास्तव में, अधिकांश गांठें कैंसर रहित होती हैं।

(और पढ़ें - स्तन संक्रमण क्या है)

इलाज ट्यूमर की जगह और प्रकार पर निर्भर करता है और इसमें सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी या "टार्गेटेड ड्रग थेरेपी" शामिल है। बिनाइन ट्यूमर आमतौर पर ठीक होने के बाद वापस नहीं बढ़ते हैं।

(और पढ़ें - न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर क्या है



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/disease/tumour

No comments:

Post a Comment