Friday, December 22, 2017

वजन और मोटापा कम करने के लिए करें ये योगासन

हम में से ज़्यादातर लोग कम से कम एक बार जिम जाकर अपना वजन कम करने का ज़रूर सोचते हैं। हम जिम जाना शुरू भी कर देते हैं और पहले कुछ दिनों में अपने वजन को कम करने के लिए उत्साहित भी होते हैं लेकिन धीरे धीरे भारी जिम उपकरणों और जटिल मशीनों के साथ अभ्यास की दिलचस्पी कम होने लगती है।

किंतु हमारे पास इसके लिए एक और विकल्प है - वजन कम करने लिए योगासन बहुत प्रभावी होते हैं। योग अच्छे स्वास्थ्य के लिए सर्वश्रेष्ठ है, हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी भी है। यह न केवल मांसपेशियों को मज़बूत करता है, बल्कि यह पाचन शक्ति बढ़ाने का उपाय भी है।

योग के अनुसार, हमारी वर्तमान जीवन शैली सभी प्रकार की मानसिक और शारीरिक बीमारी के पीछे सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। और मोटापा बढ़ने के लिए तो खास तौर से। अवश्य ही अन्य कारण भी होते हैं किसी भी बीमारी के होने के, परंतु योग में ऐसा माना जाता है कि जिस तरह से हम अपनी जिंदगी जीते हैं, वह निर्धारित करता है कि कितना हम उसके होने के किसी भी कारण के शिकार हो सकते हैं और कितना कोई बीमारी हमें प्रभावित करती है।

मोटापे के मामले में, यह स्पष्ट है कि मुख्य कारण जीवन शैली से संबंधित हैं। पहला कारण लंबे अरसे तक खाना ज़रूरत से बहुत ज़्यादा खाना या बहुत ग़लत खाना है। दूसरा कारण शारीरिक गतिविधि में कमी है। इन दोनो को साथ में देखें तो इनका अर्थ ऊर्जा की मात्रा में असंतुलन है - जितनी ऊर्जा की हमें ज़रूरत है, हम उस से कहीं अधिक मात्रा में खाने के माध्यम से ऊर्जा उत्पन्न कर रहे हैं। तो मोटापा कम करने के लिए योग इन दोनों परेशानियों से निजात दिलाता है। 

आइये हम आपको कुछ योगासन के बारे में बताते हैं जो आपका वजन घटाने में मदद करेंगे -



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/weightloss/yoga-asanas-for-weight-loss-in-hindi

No comments:

Post a Comment