Sunday, December 17, 2017

अगर आप भी है डैंड्रफ या रूसी से परेशान तो जानिए सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन से इस समस्या का घरेलू इलाज

रूसी सिर की एक आम कंडीशन है। रूसी एक सफेद परत या फलैक्स होती है, जो कंधों और पीठ पर नोटीस की जा सकती है। कभी कभी, ये फलैक्स पीले रंग में हो सकती है। कुछ लोगों को रूसी कम होती है और कुछ को बहुत ज़्यादा। अक्सर अधिक रूसी में खुजली होती रहती है। लेकिन कई बार सिर में कम डैंड्रफ भी खुजली का कारण बन सकता है। सर्दियों में, नमी की कमी के कारण स्कैल्प शुष्क (dry) और परतदार (flaky) हो सकती है। इस प्रकार की रूसी बालों में चिपकी नहीं होती है। वैसे तो बाजार में बहुत सारे ऐसे उत्पाद उपलब्ध होते हैं जो इससे कुछ हद तक राहत दिलाने में सफल भी हो जाते हैं। लेकिन आप घरेलू उपचारों की मदद से भी इस समस्या का हल कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - रूसी हटाने के उपाय)

तो आइए जानते हैं सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन से इस समस्या से निपटने के लिए कुछ घरेलू टिप्स के बारे में -


  1. डैंड्रफ से छुटकारा पाएँ हॉट ऑयल थेरेपी से - Hot Oil Therapy for Dandruff in Hindi
  2. रूसी हटाने का उपाय है सिरका - Vinegar for Dandruff in Hindi
  3. बालों में रूसी के उपाय करें रोजमेरी तेल से - Rosemary Oil Good for Dandruff in Hindi
  4. डैंड्रफ हटाने का घरेलू नुस्ख़ा है मेथी के बीज - Methi for Hair Dandruff in Hindi
  5. रूसी का रामबाण इलाज करे नीम के पत्ते - Neem Leaves Uses for Dandruff in Hindi
  6. बालों में रूसी हटाने का उपाय है हिना ट्रीटमेंट - Henna Treatment for Dandruff in Hindi
  7. रूसी से बचाव के लिए खाएँ स्वस्थ आहार - Diet for Dandruff Free Hair in Hindi

     


 

 

1. डैंड्रफ से छुटकारा पाएँ हॉट ऑयल थेरेपी से - Hot Oil Therapy for Dandruff in Hindi


डैंड्रफ से छुटकारा पाएँ हॉट ऑयल थेरेपी से - Hot Oil Therapy for Dandruff in Hindi

हॉट ऑयल थेरेपी आम डैंड्रफ की रोकथाम और नियंत्रण के लिए एक उपयोगी घरेलू उपचार है। यह स्कैल्प के सूखेपन को भी राहत देती है और स्कैल्प के छिद्रों को बंद होने से रोकती है।

जैतून के तेल को गरम करें और रूई के साथ स्कैल्प पर लगाएँ। फ्लेक्स को उखाड़ने के लिए धीरे से रगड़ें। फिर गर्म पानी में एक तौलिया डुबोएँ, उसे पानी से बाहर निकाल कर निचोड़ें और पगड़ी की तरह सिर के चारों ओर तौलिया लपेटेन। इसे 5 मिनट के लिए रखें। 3 या 4 बार सिर पर तौलिया बदलें। इससे बाल और स्कैल्प को तेल को बेहतर अवशोषित करने में मदद मिलती है। रात भर तेल बालों में रहने दे और अगली सुबह, स्कैल्प पर नींबू के रस को लगाए और आधे घंटे के बाद बाल धो लें। यह उपाय सप्ताह में एक या दो बार किया जा सकता है।

 

 

2. रूसी हटाने का उपाय है सिरका - Vinegar for Dandruff in Hindi


रूसी हटाने का उपाय है सिरका - Vinegar for Dandruff in Hindi

बालों को सप्ताह में कम से कम तीन बार धोया जाना चाहिए। बालों को धोते समय कम शैम्पू का उपयोग करें और पानी के साथ अच्छी तरह से धोएँ। एक हल्के हर्बल शैम्पू का उपयोग करें। शैम्पू से आधा घंटे पहले, स्कैल्प पर दो चम्मच सिरका लगाएँ और इससे हल्के से सिर में मालिश करें। शैंपू के बाद, दो चम्मच सिरके को एक मग पानी में मिलाएँ और उससे सबसे बाद में बालों को धोएँ। (और पढ़ें - रूसी का उपचार है सफेद सिरका)

 

 

3. बालों में रूसी के उपाय करें रोजमेरी तेल से - Rosemary Oil Good for Dandruff in Hindi


बालों में रूसी के उपाय करें रोजमेरी तेल से - Rosemary Oil Good for Dandruff in Hindi

रूसी के लिए, रोजमेरी आवश्यक तेल की 5 बूंदों को 50 मिलीलीटर गुलाब जल में मिलाएँ। अच्छी तरह से हिलाएं और एक टाइट फिटिंग वाले ढक्कन के साथ कांच की बोतल में रखें। इसे शैम्पू के बाद स्कैल्प पर लगाएँ और रूई का उपयोग करके बालों में लगाकर इसे छोड़ दें। आवश्यक तेलों का उपयोग स्वयं कभी नहीं किया जाना चाहिए। या उपयोग करते समय इनमें अन्य तेलों को मिक्स करें। (और पढ़ें - लैवेंडर आयल फॉर हेयर लॉस)

 

 

4. डैंड्रफ हटाने का घरेलू नुस्ख़ा है मेथी के बीज - Methi for Hair Dandruff in Hindi


डैंड्रफ हटाने का घरेलू नुस्ख़ा है मेथी के बीज - Methi for Hair Dandruff in Hindi

एक बड़ा चम्मच मेथी के बीजों को पीसकर दो कप पानी में भिगोएँ। इसे रात भर भिगोकर छोड़ दें। इस पानी को छान लें और बालों को धोने के बाद सबसे अंत में इस पानी से बालों को धोएँ।

 

 

5. रूसी का रामबाण इलाज करे नीम के पत्ते - Neem Leaves Uses for Dandruff in Hindi


रूसी का रामबाण इलाज करे नीम के पत्ते - Neem Leaves Uses for Dandruff in Hindi

नीम के पत्तों की दो मुट्ठी को चार से पांच कप गर्म पानी में डालें। इसे रात  भर ऐसे ही छोड़ दें। अगले सुबह, तरल को छान लें और बालों को धोने के लिए इसका उपयोग करें। यह स्कैल्प को खुजली से मुक्त, स्वस्थ और संक्रमण से मुक्त रखता है। यह रूसी को रोकने में उपयोगी है। भीगे हुए नीम के पत्तों का एक पेस्ट बनायें और स्कैल्प पर लगाए और आधे घंटे के बाद अच्छे से धो लें। (और पढ़ें - नीम के उपयोग से रूसी हटाने के तरीके)

 

 

6. बालों में रूसी हटाने का उपाय है हिना ट्रीटमेंट - Henna Treatment for Dandruff in Hindi


बालों में रूसी हटाने का उपाय है हिना ट्रीटमेंट - Henna Treatment for Dandruff in Hindi

यह सामान्य संतुलन को बहाल करने और रूसी को रोकने में सहायता करती है। यह सामान्य बालों की देखभाल में भी सहायक होती है। 4 चम्मच नींबू का रस और कॉफी, 2 कच्चे अंडे, एक चम्मच मेथी पाउडर और पर्याप्त चाय का पानी को हिना पाउडर में डालकर एक मोटी पेस्ट बनाएँ। उबलते चाय पट्टी को बार बार पर्याप्त पानी में उबाल कर चाय पानी तैयार करें। अब चाय के पानी को ठंडा होने दे और छान लें। अब बालों पर हिना लगाएँ और एक घंटे बाद बालों को धो लें। यदि आप अंडे का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो अधिक चाय का पानी मिलाएँ। यह उपाय ना केवल रूसी को हटाने में मदद करता है, बल्कि बालों की कंडीशनिंग, ताकत और बालों को चमक प्रदान करता है। (और पढ़ें - सफेद बाल काला करने की दवा है मेंहदी)

यदि आप गंभीर रूसी से परेशान है तो किसी भी एंटीसेप्टिक घोल की कुछ बूंदों को गर्म साबुन पानी में डालकर रोज  कॉम्ब्स, ब्रश, तकिया कवर और तौलिये को धोना चाहिए।

 

 

7. रूसी से बचाव के लिए खाएँ स्वस्थ आहार - Diet for Dandruff Free Hair in Hindi


रूसी से बचाव के लिए खाएँ स्वस्थ आहार - Diet for Dandruff Free Hair in Hindi

ताजा फल, कच्चा सलाद और स्प्राउट्स को अपने दैनिक आहार में शामिल करें। रोजाना 6 से 8 गिलास पानी पिएं। एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाएँ और सुबह में सबसे पहले इसका सेवन करें। दैनिक रूप से कुछ व्यायाम करना भी आवश्यक है हालांकि, किसी भी आहार या एक्सरसाइज प्रोग्राम को अपनाने से पहले, अपने डॉक्टर से परामर्श करें। (और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

 



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/tips/shahnaz-husain-tips-for-hair-care-and-dandruff-in-hindi/

No comments:

Post a Comment