Tuesday, December 5, 2017

गर्भावस्था में सीने में जलन और एसिडिटी

गर्भावस्था में एसिडिटी और उसकी वजह से सीने में जलन होना भी गर्भवती महिलाओं की आम शिकायत है। इसमें सीने के बीच में जलन होती है।

यह शिकायत प्रेग्नेंसी में ज़रूर होती है क्योंकि प्रोजेस्टेरोन हार्मोन जो, गर्भावस्था में मांसपेशियों को आराम देता है और फैलने में मदद करता है, पेट के वाल्व को भी आराम देता है जो एसिड को भोजन नली (Esophagus) से बाहर रखता है। लेकिन चूंकि मासपेशियां आराम की अवस्था में होती हैं इसलिए वोल्वे थोड़ी खुली रह जाती है जिससे बढ़ते गर्भाशय की वजह से एसिड भोजन नली में चला जाता है और पेट अत्यधिक भर जाता है जिस वजह से एसिडिटी होती है जो सीने में जलन का कारण बनती है। लेकिन इसे रोकने के सुरक्षित और प्रभावी तरीके हैं। जिनके बारे में इस लेख में चर्चा की गयी है।

(और पढ़ें - गर्भावस्था के हफ्ते)

एसिडिटी और हार्टबर्न में अंतर -

'एसिडिटी' शब्द का उपयोग आमतौर से पेट या भोजन नली में किसी जलन का अनुभव होने पर किया जाता है। चिकित्सकीय रूप से एसिडिटी, सीने में जलन होने से भिन्न है।

एसिडिटी तब होती है जब आपका पेट, भोजन को पचाने के लिए आवश्यक मात्रा से अधिक एसिड का उत्पादन करता है। ऐसे में आपको पेट में जलन या इससे भी अधिक कुछ महसूस हो सकता है। यह हल्का या कभी कभी काफी दर्दनाक भी हो सकता है।

हार्टबर्न या सीने में जलन का अनुभव तब होता है जब पेट के एसिड, भोजन नली से गुज़रते समय पाइप में जलन उत्पन्न करते हैं। ये जलन की उत्तेजना काफी दर्दनाक हो सकती है और कभी कभी तो ये पेट में होने वाली जलन या एसिडिटी से भी कहीं ज्यादा होती है।

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में होने वाली समस्याएं और उनका समाधान)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/pregnancy/garbhavastha-me-acidity-aur-seene-me-jalan-in-hindi

No comments:

Post a Comment