Friday, December 1, 2017

बिना जिम के इस तरह घटाया मैंने 52 किलो वजन

एक समय पर मेरा वजन 88 किलो था। मैं अपने वजन से तंग आ गया था और मैंने इस कम करने की ठान ली। कुल मिलकर मैंने 32 किलो वजन कम किया। ये मेरे वेट लॉस की कहानी है -

मैं बचपन से ही एक आलसी और मोटा बच्चा था। मुझे किसी प्रकार के खेल में कोई दिलचस्पी नहीं था और हमेशा अपने स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ करता था। लेकिन जब मैं धीरे-धीरे बड़ा हुआ और कॉलेज जाने लगा तब मुझे महसूस हुआ कि मैं अस्वस्थ हूं और मेरा वजन भी बहुत ज़्यादा है।

तब मैनें फ़ैसला लिया कि मैं हर हाल में अपना वजन कम करूगा, उस समय मेरा वजन 76 किलो था। लेकिन वजन कम करना इतना आसान नहीं था और वो भी बिना जिम के। सबसे पहले मेरी मां ने मुझे प्रेरित किया और उन्होंने ही पुशअप्स सीखने के लिए प्रोत्साहित किया। इस वजन कम करने के सफ़र में मैंने 20 किलो वजन कम किया।

(और पढ़ें - वजन घटाने के उपाय)

फिर मेरा वजन बढ़ गया और हो गया 88 किलो। तब मैंने फिर वजन कम करने की ठान ली। इस बार मैंने 32 किलो वजन कम किया, और वो भी बिना जिम के और अगर आप चाह लें तो आप भी कर सकते हैं।

(और पढ़ें - कैसे मैंने 33 किलो वजन और 10 इंच कमर कम की)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/weightloss/bina-gym-ke-is-tarah-maine-ghataya-bawan-kilo-vajan-in-hindi

No comments:

Post a Comment