Monday, December 4, 2017

एडीएचडी के लिए व्यवहार थेरेपी और मनोचिकित्सा

अक्सर व्यवहार संबंधी समस्याएं बच्चों में मनोवैज्ञानिक कठिनाइयों का लक्षण होती हैं। जागरूकता की कमी के कारण इन समस्याओं को पहचानना अक्सर मुश्किल होता है। बच्चे को अक्सर सहकर्मियों, शिक्षकों और परिवार के सदस्यों द्वारा परेशान करने वाला और बहिष्कृत करने के रूप में लेबल किया जाता है। यहां तक ​​कि माता-पिता को भी इस तरह के मुद्दों से निपटना मुश्किल लगता है। 

अगर इन समस्याओं का ठीक से इलाज न किया जाए तो इन बच्चों का भविष्य खतरे में पड़ सकता है। समस्या की बेहतर समझ के लिए कदम उठाने और व्यापक रूप से इसमें शामिल होने की तत्काल आवश्यकता होती है। समस्याग्रस्त व्यवहार अक्सर बच्चे और आसपास के लोगों के लिए मुसीबत होते हैं। लेकिन जब एक ही व्यवहार समस्या की पहचान की जाती है और बच्चे की ऊर्जा रचनात्मक उद्देश्यों के लिए निर्देशित होती है, तो वह उस बच्चे में गुण बाहर लाने में मदद कर सकती है।

एडीएचडी बच्चों में एक व्यवहार समस्या है, जो कि बच्चे की उम्र के लिए उपयुक्त नहीं, अधिक ध्यान देने योग्य स्तरों की विशेषता है, चौकस और असंतोष होने में असमर्थत।

रोगी शिक्षा एडीएचडी के उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। दवाओं के साथ-साथ संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (cognitive behaviour therapy), अंतर्दृष्टि उन्मुख मनोचिकित्सा (Insight-oriented psychotherapy) और परिवार परामर्श (family counselling) उपयोगी साबित हुए हैं।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/disease/adhd/behavioural-therapy-psychotherapy

No comments:

Post a Comment