Sunday, December 31, 2017

20 से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए डाइट और हेल्थ टिप्स

महिला होना कोई आसान बात नहीं है। आज की महिला न केवल अपने पारंपरिक कर्तव्यों को पूरा करती है, बल्कि उसके अलावा भी घर और बाहर के हर काम करती है। वह एक मां, एक व्यवसायी, सपने देखने वाली, उन्हें पाने की हिम्मत रखने वाली और अपने परिवार को हर परिस्थिति में समर्थन देने वाली होती है। उसकी इन सारी भूमिकाओं के बीच सिर्फ उसका स्वास्थ्य आता है जो कभी कभी साथ नहीं देता। ऐसा केवल स्वास्थ्य और खान पान पर ध्यान न दे पाने की वजह से होता है।

आयु की महिलाओं के स्वास्थ्य में बड़ी भूमिका होती है। जैसे जैसे उनकी उम्र बढ़ती है उनके शरीर में कई सारे बदलाव आते हैं। लेकिन जैसा कि कहा जाता है, कि अच्छे कामों की शुरुआत कभी भी करना अच्छा ही होता है इसलिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, महिलाओं को 20 की उम्र से अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचना और उसे बेहतर बनाना शुरू कर देना चाहिए।.

बीस से तीस साल की उम्र महिलाओं के लिए इतनी महत्वपूर्ण होती है कि इस चरण में उनका सही खान पान आगे जाकर प्रेग्नेंसी और अन्य कई चुनौतीपूर्ण अनुभवों में उनका साथ देता है। वास्तव में, हाल के अनुसंधान अध्ययनों से पता चला है कि किशोरावस्था महिलाओं में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

"मूलचंद अस्पताल के, गाईनेकोलॉजी विभाग की डॉ युवाक्षी जुनेजा के अनुसार, ये उम्र एक महिला के जीवन में बहुत महत्व रखती है, क्योंकि सभी स्वास्थ्य समस्याएं और जटिलताएं किशोरावस्था के इसी समय में उत्पन्न होती हैं। पीसीओडी / पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) युवा, स्कूल जाने वाली लड़कियों में होना इन दिनों ज्यादा आम है। उनके हिसाब से शहरी जीवनशैली के साथ-साथ वातावरण में मौजूद कई प्रदूषक इस समस्या को बढ़ावा दे रहे हैं।

हार्मोनल असंतुलन, बालों का झड़ना, कील मुँहासे, एनीमिया और अनियमित माहवारी आदि कुछ सबसे सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो भारत में युवा लड़कियों में सबसे ज्यादा होती हैं। इन स्वास्थ्य समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए महिलाओं को अपनी सेहत पर ध्यान देना होगा जिसके लिए आहार और एक्सरसाइज ध्यान देने योग्य सबसे जरुरी तथ्य हैं।

(और पढ़ें - अगर आप कर चुकी हैं 30 पार तो इन हेल्थ टिप्स को ना करें नज़रअंदाज़)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/women-health/20-se-adhik-umar-ki-mahilaon-ke-liye-diet-aur-health-tips

No comments:

Post a Comment