Monday, December 4, 2017

गुहेरी (आंख में फुंसी) के घरेलू उपाय

गुहेरी को चिकित्सा भाषा में होर्डियोलम (hordeolum) कहते हैं। आँखों की पलकों में तेल मौजूद होता है जिसमे लाल रंग की गाठें बनने लगती हैं और फिर इनमे धीरे धीरे पस भरने लगती है, जिसे गुहेरी का नाम दिया जाता है। गुहेरी गंदगी, मेकअप या अन्य अवशेष की वजह से होती है जिसमे तेल ग्रंथि रुक जाती है और वो फिर बैक्ट्रिया से संक्रमित होने लगती है।

अगर व्यक्ति ब्लेफराइटिस (blepharitis) की स्थिति से पीड़ित है तो उसे गुहेरी की समस्या काफी ज़्यादा हो सकती है जिसकी वजह से पलकों की रोम सूजने लगती हैं। अस्वछता, तनाव और हॉर्मोन में बदलाव के कारण ये समस्या बढ़ सकती है। आपको एक समय पर एक बार ही गुहेरी हो सकती है। ज़्यादातर गुहेरी पस से भरी होती है और पलकों पर पिम्पल की तरह दिखने लगती है। ये ज़्यादातर पलकों की बाहरी हिस्से में पनपती है लेकिन कभी कभी अंदर के क्षेत्र पर भी हो सकती है।

गुहेरी के लक्षण हैं दर्द, सूजन, छूने पर दर्द, जलन, खुजली, झपकने में दिक्कत, उजाले में परेशानी होना और प्रभावित क्षेत्र से पस निकलना। गुहेरी अपने आप ही एक या दो हफ्ते में चली जाती है। हालाँकि कुछ ऐसे सरल घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से आप दर्द और असहजता का इलाज कर सकते हैं।      

तो आइये आपको बताते हैं गुहेरी के कुछ सरल घरेलू उपाय –



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/disease/stye/home-remedies

No comments:

Post a Comment