Monday, December 18, 2017

सेक्स के लिए योग

सेक्स शरीर और मस्तिष्क के लिए बहुत ही लाब्भ्दायक होता है। और सेक्स लाइफ को बेहतरीन बनाने में मदद करता है योग। एलेन बर्रेट, जो कि एक जानी मानी सेक्स एक्सपर्ट हैं, का कहना है कि, "योग तनाव से राहत दिलाने में मदद करता है और कई अन्य समस्यायों को दूर भी करता है। इसके साथ ही कुछ अवस्थाएं ऐसी भी हैं जिनसे लचीलापन सुधरता है, रक्त प्रवाह बढ़ता है और इससे आप दिनभर तरो ताज़ा भी रहते हैं - जो कि आपके सेक्स जीवन के लिए बेहद ज़रूरी है"।

(और पढ़ें - सेक्स के फायदे)

उनका कहना है कि योग आपको वर्तमान पर ध्यान रखना सिखाता है। एक और रिसर्चर कहती हैं कि जिन महिलाओं को किसी चीज़ में ध्यान केंद्रित करने में समस्या होती है जो कि सेक्स के बोरिंग या भावहीन होने का पहला कारण है। बर्रेट का कहना है कि "योग के दौरान आप सचेत रहना सीखते हैं, जो आपके जीवन में कई लाभ पहुंचाता है"। जब आप अतीत और भविष्य की चिंता न करके वर्तमान में जीना सीख लेते है, आप प्यार को आनंद के साथ अपनाने लगते हैं और सारा ध्यान उस पल पर ही केंद्रित होता है।

तो आज हम आपको सेक्स जीवन को आनंदमय और खुशहाल बनाने के लिए कुछ योग अवस्थाएं बताने वाले हैं जिनकी मदद से आपको सेक्स लाइफ में किसी भी तरह की बोरियत या भावहीन जैसे ख्याल नहीं आएँगे।

तो करिए ये योगासन और बनाइये अपनी सेक्स लाइफ बेहतर -



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/sexual-health/sex-ke-liye-yoga-in-hindi

1 comment: