Thursday, April 12, 2018

गर्भावस्था में बालों का झड़ना

बालों का झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है। बालों को धोते और कंघी करते समय हर किसी के बाल झड़ते ही हैं। बालों के बढ़ने और गिरने का क्रम निरंतर चलता रहता है।

गर्भावस्था में बालों के झड़ने से महिलाओं को चिंता होना स्वाभाविक है। यदि गर्भावस्था के समय आपके बाल लगातार कम हो रहें हैं, तो घबराएं नहीं। कई बार गर्भावस्था के बाद इस तरह की समस्या अपने आप ठीक हो जाती है। सामान्यत: वैसे तो गर्भावस्था में बाल झड़ने की समस्या महिलाओं में कम देखने को मिलती है। प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर अधिक होने से बालों का झड़ना कम होता है। जबकि डिलीवरी के बाद एस्ट्रोजन का स्तर सामान्य होने पर, गर्भावस्था के दौरान रुके हुए बाल गिरने लगते हैं। यह सभी महिलाओं के शरीर में होने वाले बदलावों के कारण होता है। वहीं आपको गर्भावस्था के समय ही बाल झड़ने की समस्या हो रही हो, तो यह कई अन्य कारणों पर भी निर्भर करती है।

(और पढ़ें - chinta se mukti kaise paye)

प्रेग्नेंसी में बालों का झड़ना, चिकित्सीय जगत में टेलोजेन एफ्लुवियम (Telogen effluvium) के नाम से भी जाना जाता है। इस लेख में हम आगे बताएंगे कि प्रेग्नेंसी में बाल क्यों गिरते हैं। इसके अलावा इस लेख में गर्भावस्था में बाल झड़ने के कारण, प्रेग्नेंसी में बालों को गिरने से बचाने के तरीके, घरेलू उपाय और टिप्स भी बताए जाएंगे।

(और पढ़ें - Pregnancy in Hindi)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/pregnancy/garbhavastha-me-balo-ka-jhadna-in-hindi

No comments:

Post a Comment