Monday, April 16, 2018

इस डॉक्टर ने सिर्फ 6 महीने में 15 किलो कम कर दिखाया इस तरह से

यह कहानी अभिरूचि गौतम की है जो पेशे से एक डॉक्टर हैं। उन्होंने अपना वजन महज छः महीने में 15 किलो कम कर लिया। यानि पहले अभिरूचि का वजन 75 किलो था, लेकिन अब उनका वजन 60 किलो हो चुका है। यह सब सिर्फ और सिर्फ उनकी डाइट की मदद से हुआ है। अभिरूचि की डाइट पराठा और पिज़्ज़ा हुआ करती थे और यह ऐसे आहार हैं जिन्हें हम वजन कम करने के दौरान एकदम नज़रअंदाज़ करते हैं। लेकिन अभिरूचि यही डाइट लिया करती थी।

यकीन नहीं आता, तो आइये सुनते हैं अभिरूचि की वेट लॉस की कहानी उन्हीं की जुबानी –

(और पढ़ें - वजन कम करने के तरीके)

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

मैंने वजन घटाने का फैसला तब लिया जब लोग मुझे बोलते थे कि डिलीवरी के बाद वजन घटाना बेहद मुश्किल है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितना पैदल चलें)

आप क्या खाती थी?

  • मेरा नाश्ता - चाय या कॉफी के साथ दो उबले अंडे या फिर पराठा बिना घी या मक्खन के साथ खाती थी। (और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान)
  • मेरा दोपहर का स्नैक - नाश्ते के दो घंटे बाद एक फल जरूर खाती थी। मेरे पास हमेशा संतरा रहता था, क्योंकि यह मेरा पसंदीदा फल है।
  • मेरा दोपहर का खाना - दोपहर के खाने में एक कटोरा चावल सब्जी, दाल, दही और सलाद के साथ खाती थी।
  • मेरा शाम का स्नैक - शाम के स्नैक में मैं नट्स खाया करती थी।
  • मेरा रात का खाना - ग्रिल्ड चिकन सलाद के साथ खाया करती थी।
  • चीट डेस (डाइट से हटकर कुछ खाना) के समय - चीट डेस मैं हफ्ते में एक बार किया करती थी। इस दिन मैं फ्रेंच फ्राइज या कभी-कभी पिज़्ज़ा खाती थी।
  • कम कैलोरी वाला खाना – कम कैलोरी वाले खाने में मैं डार्क चॉकलेट हर दो दिन में एक बार जरूर खाया करती थी।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या क्या खाना चाहिए)

क्या आप वर्कआउट करती थीं?

मैं रोजाना 45 मिनट तक कार्डियो, क्रंचेस, सिटअप्स और लेग रेज (तीन सेट में 30 बार इन व्यायामों को दोहराती थी) किया करती थी। इसके अलावा, इस बात को भी ध्यान में रखें कि आपको जिस भी लक्ष्य को प्राप्त करना है, हमेशा उसे अपना केंद्र बनाये रखें। उन लोगों की बिल्कुल भी न सुने जो आपको नकारात्मक सलाह देते हैं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए योग और मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहीं?

वेट लॉस में स्व-प्रेरणा (Self-motivation) पहली चीज है जो आपको ध्यान में रखनी है। फिटनेस मेरे लिए आदत नही थी, लेकिन एक धर्म जरूर बन चुकी थी। जिसका मैं अपने दिल और निष्ठा के साथ पालन करती थी।  

(और पढ़ें - खाने में कितनी कैलोरी होती हैं)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगी नहीं?

मैं अधिक उम्र वाली महिलाओं की फिटनेस वीडियो देखकर उनसे प्रेरणा लेती थी। बच्चे होने के बाद भी वो महिलायें हमेशा फिट रहती थी। कुछ इसी तरह, मलाइका अरोरा खान मेरी प्रेरणा का स्रोत हैं। उनके फिटनेस विडियो मैं रोज देखा करती थी। 

(और पढ़ें - पेट कम करने के उपाय)

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

मेरे लिए सबसे मुश्किल भरा हिस्सा तब होता था जब मुझे अपने पुराने कपड़े फिट नही आते थे। साथ ही, जब लोग मेरे मोटापे की वजह से मुझे घूर-घूर कर देखा करते थे।

(और पढ़ें - कमर पतली करने के उपाय)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहती हैं?

मैं खुद को अब बीच बॉडी (beach body) के आकार में देखना चाहती हूँ, लेकिन अभी यह नहीं मालूम कि इस आकार में आने के लिए मुझे कितना समय लगेगा।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितना पानी पीएं)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए अपने क्या-क्या किया?

मैंने हमेशा खाते रहने की आदत को बंद कर दिया। बाहर के खाने को बिल्कुल भी हाथ नहीं लगाती थी और खुद के लिए एक घंटा रोजाना जरूर निकालती थी।

(और पढ़ें - हिप्स को कम करने के उपाय)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

मुझे ऐसी कोई निराशाजनक बात याद नही है।

(और पढ़ें - पैदल चलने के लाभ)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

जब आप फिट और स्वस्थ रहेंगे तो अपने आप ही आपके आसपास खुशी का माहौल रहेगा। तो हमेशा फिट और स्वस्थ रहने की कोशिश करें।

(और पढ़ें - एब्स बनाने के तरीके

--------------

आशा करते हैं कि आपको अभिरूचि के बारे पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/is-doctor-ne-sirf-6-mahine-me-15-kilo-kam-kar-dikhaya-is-tarah-se-in-hindi

No comments:

Post a Comment