Monday, April 2, 2018

एक्स्ट्रा एक्स्ट्रा लार्ज से कैसे पतला हुआ मैं

अपनी आरामदायक जीवनशैली से बाहर निकलना इतना आसान नही है। ऐसा आप किसी से प्रेरित होकर करते हैं या फिर आलोचनात्मक बाते सुनकर अपनी आरामदायक जीवनशैली से बाहर निकलने की सोचते हैं। विक्की तनेजा के लिए, कोई प्रेरणा का स्रोत नहीं था। उनके मोटापे की वजह से उनके दोस्त और परिवार वाले उनके बारे में आलोचनात्मक बाते करते थे, जिसकी वजह से उन्होंने अपनी जीवनशैली में बदलाव किये। वजन कम करने के लिए फिर उन्होंने जिम जाना शुरू किया, वो स्वस्थ आहार खाते थे और स्वस्थ जीवन भी जीते थे। विक्की का वजन पहले 120 किलो था, उन्होंने दो साल में 40 किलो वजन कम कर अपना 80 किलो वजन कर लिया। विक्की अभी भी अपने वजन को कम कर रहे हैं और अपनी फिटनेस पर भी बेहद ध्यान दे रहे हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के घरेलू उपाय)

तो आइये सुनाते हैं आपको विक्की के वजन कम करने की कहानी उन्हीं की जुबानी –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

जब लोग मुझे देखकर हस्ते थे और मेरे शरीर की तुलना फिट बॉडी वाले लोगों से किया करते थे। तब मैंने वजन घटाने और फिट रहने का फैसला लिया।

(और पढ़ें - कमर पतली करने के उपाय)

आप क्या खाते थे?

  • मेरा नाश्ता - सुबह में ब्लैक कॉफी, पीनट बटर सैंडविच या पैनकेक्स या फिर दूध के साथ मूसली खाया करता था।
  • दोपहर का खाना - सब्जियों से बना पास्ता या उबले चावल दाल और दही के साथ खाता था।
  • रात का खाना - रात के खाने में अंकुरित अनाज, उबले मक्के, उबला चिकन और फल खाया करता था।
  • चीट डेस के दिनों में - चीट डेस पर मैं मीठा और आइस क्रीम खाता था।  
  • कम कैलोरी वाला खाना - ब्राउन राइस उबले चिकन के साथ या सब्जियों के साथ खाता था।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए)

आपका वर्कआउट प्लान क्या था और फिटनेस के लिए क्या करते थे?

मैंने अपना वर्कआउट पुशअप्स और स्क्वाट्स के साथ शुरू किया था। फिर, धीरे-धीरे हाई इंटेंसिटी इंटरवल वर्कआउट भी करने लगा था और कभी-कभी टीआरएक्स (टोटल-बॉडी रेजिस्टेंस एक्ससरसाइस) भी किया करता था। फिट रहने के लिए बस आपको प्रेरणा की जरूरत होती थी, जिससे आप कभी अपने लक्ष्य से भटके ना।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए व्यायाम)

आप कैसे हमेशा प्रेरित रहे?

जिम में लगीं प्रेरणा देने वाली फोटो मुझे प्रेरित करती थी। बल्कि जिम में बजने वाले गाने भी मुझे और अधिक परिश्रम करने के लिए हौसला देते थे। जिम का वातावरण मुझे और अच्छा करने के लिए आगे बढ़ाता रहता था। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए योग)

ये कैसे आपने सुनिश्चित किया कि आपको कभी अपना लक्ष्य छोड़ना नहीं है?

मैं अपने शरीर और सोच में भी बदलाव देख सकता था। इससे मैं और चुस्त, अधिक आत्मविश्वासी और उत्सुकता के साथ अपने जीवन में काम करता था। इन सबसे मैं और ज्यादा केंद्रित हो गया था और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखता था।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान)

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

हमेशा असहज महसूस करता था और कुछ भी करने का मन नहीं होता था। अधिक वजन की वजह से मैं अपनी पसंद के कपड़े भी नही पहन पाता था।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहते हैं?

रोजाना, मैं अपने दिमाग में एक चीज सोचकर सोता था कि अच्छा समय जरूर आएगा। मैं रोजाना वर्कआउट करता था, क्योंकि मेरे लिए फिटनेस की यात्रा कभी खत्म नही होगी। कुछ सालों में मैं खुद को फिट और स्वस्थ देखना चाहता हूँ। साथ ही ये भी चाहता हूँ कि जिस तरह से मैं आज सभी शारीरिक गतिविधियां कर पा रहा हूँ, उसी तरह आगे भी सभी तरह की शारीरिक गतिविधियां कर पाऊं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए योगासन)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए अपने क्या क्या किया?

शुरुआत में सुबह उठना और वर्कआउट करना मेरे लिए सबसे मुश्किल भरा काम होता था। लेकिन अब मैंने इन सभी बदलावों को अपना लिया है और यही सुनिश्चित करता हूँ कि रोजाना मैं अपना रूटीन दोहराता रहूं। 

(और पढ़ें - पेट कम करने के उपाय)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

सबसे निराशाजनक बात मेरे लिए तब होती थी जब लोग मुझपर हंसा करते थे और मेरे मोटापे का मजाक बनाया करते थे। 

(और पढ़ें - डाइटिंग के बिना वजन कम करने का तरीका)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

खुद में विश्वास रखें और हमेशा आगे बढ़ते रहें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए)

--------------

आशा करते हैं कि आपको विक्की तनेजा की कहानी पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वेट लॉस का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/extra-extra-large-se-kaise-patla-hua-main-in-hindi

No comments:

Post a Comment