Tuesday, April 3, 2018

गोरा बच्चा पैदा करने के उपाय और टिप्स से जुड़े मिथक

भारतीय समाज में आज भी कई लोग गोरी त्वचा वाले व्यक्ति को ही ज्यादा पसंद करते हैं। टीवी और फिल्मों में दिखने वाले अधिकतर सुंदर चेहरे गोरे होते हैं, इससे लोग अपने दिमाग में यह बात बैठा लेते है कि गोरी त्वचा वाले लोग ही सुंदर होते हैं। इतना ही नहीं कई लोग तो महिलाओं के प्रेग्नेंट होते ही गोरा बच्चा पाने के उपायों को खोजना शुरू कर देते हैं। वहीं घर की बुजुर्ग महिलाएं भी सुंदर संतान पाने के लिए गर्भवती महिला को कई तरह की चीजों को खाने की सलाह देना शुरू कर देती हैं। गोरा बच्चा पैदा करने के तरीकों और टिप्स को लेकर दुनिया भर की वेबसाइट्स कई तरह के दावे करती हैं। लेकिन बच्चे के जन्म से पूर्व ही उसके रंग को निर्धारित करने का कोई तरीका मौजूद नहीं है। इससे जुड़ी जो भी बातें आपको सुनने या पढ़ने में मिलती हैं वह सभी मात्र मिथक हैं और हमारे समाज में यह मिथक सदियों से आपनाएं जा रहें हैं।

(और पढ़ें - लड़का पैदा करने के उपाय और तरीके से जुड़े मिथक)

गोरा बच्चा पाने के लिए किसी भी तरह की चीज को खाने की जगह आपको अपने बच्चे को पूर्ण पोषण प्रदान करने वाले आहार का सेवन करने पर जोर देना चाहिए। इसके अलावा प्रेग्नेंसी में किसी भी तरह का डाइट चार्ट अपनाने से पहले आपको अपने डॉक्टर से पूछ लेना चाहिए, क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान कई तरह की चीजें आपके बच्चे के स्वस्थ पर विपरीत प्रभाव डाल सकती हैं।

समाज में गोरा बच्चा पाने के उपाय के लिए लोगों में बेहद उत्सुकता है। लोगों की इसी उत्सुकता के कारण आपको गोरा बच्चा पाने के तरीकों से जुड़े मिथक के बारे में बताया जा रहा है। इतना ही नहीं, आगे आपको जन्म से पूर्व बच्चे की त्वचा के रंग को निर्धारित करने वाले कारकों के बारे में भी विस्तार से बताया गया है।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में क्या खाएं और क्या ना खाएं)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/pregnancy/gora-bacha-paida-karne-ke-upay-aur-tips-se-jude-mithak-in-hindi

No comments:

Post a Comment