Tuesday, April 24, 2018

38 किलो कम करने का चमत्कारी सफर इनका

34 साल के सौरभ के लिए वजन कम करना बेहद जरूरी हो गया था क्योंकि उसकी वजह से उनके स्वास्थ पर बेहद प्रभाव पड़ने लगा था। अधिक मोटापे की वजह से उन्हें कमर में दर्द रहता था और इस वजह से वो 15 मिनट के लिए भी ठीक से खड़े नहीं हो पाते थे। उनके जीवन में अधिक वजन सबसे बड़ी बाधा बन चुका था। सौरभ शराब भी ज्यादा पीते थे।

(और पढ़ें - शराब पीने के नुक्सान)

उनके डॉक्टर ने उन्हें एक बार चेतावनी भी दी कि "अगर आपने अपना वजन कम नहीं किया तो आप उम्र भर फिर दवाइयों पर जीते रहेंगे"। इस चेतावनी को सौरभ ने काफी गंभीरता से लिया और 134 किलो वजन को व्यायाम और सही आहार की मदद से घटाकर महज छः महीने में 96 किलो कर लिया।   

(और पढ़ें - vajan kam kaise kare)

तो आइये आपको बताते हैं सौरभ की वेट लॉस की कहानी उन्हीं की जुबानी –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

अधिक वजन की वजह से मेरे स्वास्थ पर असर पड़ने लगा था और कई समस्याएं भी बढ़ने लगी थीं जैसे शुगर, पेट का दर्द, अत्यधिक पसीना आना आदि। मेरे डॉक्टर ने मुझे एक बार कहा कि अगर मैं जीवनभर दवाइयों पर नहीं रहना चाहता तो अपने वजन को कम कर लूँ। तो मेरे पास वजन कम करने के अलावा कोई और रास्ता नही बचा था, इसलिए मैंने वजन कम करने का फैसला लिया।

(और पढ़ें - pet ki charbi kam karne ke liye diet) 

आप क्या खाते थे?

  • मेरा नाश्ता - कम चीनी वाली चाय और कम मक्खन वाला ब्राउन ब्रैड, पोहा, उपमा, स्प्राउट्स, काले चने, सेवई, मूंग या रवा उत्तपम नाश्ते में खाया करता था।
  • दोपहर का खाना - दो कटोरी सब्जी या दो कटोरी गाढ़ी दाल के साथ सलाद और दही खाया करता था।
  • शाम का खाना - कम चीनी वाली चाय, कम मक्खन लगा हुआ ब्राउन ब्रैड, दाल चीला या फिर मूंग चीला खाया करता था।
  • रात का खाना - पांच उबले अंडे या चार अंडों से बना ऑमलेट, चिकन टिक्का, मछली टिक्का, गाढ़ी दाल, दो बड़ी कटोरी सलाद, एक कटोरी सब्जी, भुना चना (100 ग्राम) रात के खाने में खाया करता था।
  • खाद्य पदार्थ जिन्हें मैं नहीं खाता था - सोडा, कोल्ड ड्रिंक, चीनी आधारित ड्रिंक, रोटी, चावल, गेहूं आधारित खाद्य पदार्थ, मैदा, तैलीय खाद्य पदार्थ नहीं खाता था।
  • डाइट से हटकर क्या खाते थे - दाल बाटी, पिज़्ज़ा, समोसा और कचोरी।
  • कम कैलोरी वाला आहार - स्प्राउट्स या उबले काले चने जो हल्के मक्खन में तले होते थे। इन चनों में मैं प्याज, हरी मिर्च और टमाटर डालकर खाया करता था।  
  • टिप - बर्फ का ठंडा पानी बिल्कुल न पियें। हो सके तो गर्म पानी पियें। 

(और पढ़ें - vajan kam karne ke liye kya khana chahiye)

क्या आप वर्कआउट करते थे?

मैं हफ्ते में छः बार वेट ट्रेनिंग करता था। साथ ही एक घंटे कार्डियो भी किया करता था, जिसमें शामिल थे - 

  • एलिप्टिकल ट्रेनिंग - आधा घंटा
  • स्पिनिंग - आधा घंटा।

आपको मैं बता दूं वेट लॉस कोई बड़ी बात नहीं है, बस आपको अपने लक्ष्य से हटना नही है। हमेशा कम कैलोरी वाला आहार खाने की कोशिश करें और रोजाना हाई इंटेंसिटी एक्ससरसाइस करें। 

(और पढ़ें - motapa kam karne ki exercise​)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहे?

वजन कम करने के बाद जो तारीफें मुझे अपने दोस्तों और परिवार वालो से मिलती थी, उससे मुझे बेहद प्रेरणा मिलती थी। इस तरह मैं आगे बढ़ता गया और खुद ही अपने लिए नयी चुनौतियाँ तये कर लिया करता था।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye yoga)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगे नहीं?

आप यह ठान लें कि कहीं भी और कभी भी वर्कआउट करने के लिए तैयार हैं। अगर आप किसी वजह से जिम नहीं जा पा रहे हैं तो कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा चलें या फिर सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। 

(और पढ़ें - हिप्स कम करने के उपाय)  

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

अधिक वजन की वजह से मुझे कई समस्याएं झेलनी पड़ती थी। मुझे मेरे आकार की वजह से सही कपड़े नहीं मिलते थे, जो कि मेरे लिए सबसे मुश्किल भरा हिस्सा होता था। इसके अलावा, अधिक वजन की वजह से मैं आधा किलोमीटर तक भी नहीं चल पाता था और मैं भूल गया था कि बिना कमर दर्द की ज़िन्दगी कैसी होती है, क्योंकि मोटापे की वजह से मुझे हमेशा कमर दर्द रहता था।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke upay)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहते हैं?

जैसा अभी हूँ और इससे ज्यादा मस्कुलर होना चाहता हूँ।

(और पढ़ें - body banane ke tarike)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए अपने क्या-क्या किया?

मुझे शराब की बहुत लत लगी हुई थी और मेरे लिए शराब छोड़ना बहुत मुश्किल हो गया था। पहले मैं पांच से छः पेग व्हिस्की रोजाना पिया करता था। लेकिन जबसे मैंने वर्कआउट करना शुरू किया है, तब से शराब को आधे से भी कम कर दिया है। साथ ही, मैं आठ घंटे की नींद जरूर लेता हूँ और सुबह जल्दी उठता हूँ।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye kya kare)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

एक समय था जब मैं अधिक वजन और कमर दर्द की वजह से 15 मिनट के लिए भी सही से खड़ा नहीं हो पाता था। इसकी वजह से मुझे अपनी दशा पर बेहद दुख होता था।

(और पढ़ें - kamar patli karne ka nuskha)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

आप अपने जीवन में कुछ भी पा सकते हैं। खुद को रोजाना एक घंटा जरूर दें और इस प्रकार आप अपने पूरे जीवन में खुश और स्वस्थ रहेंगे। कभी भी उमींद न छोड़ें।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए लाइफस्टाइल टिप्स)

--------------

आशा करते हैं कि आपको सौरभ के बारे में पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/38-kilo-kam-karne-ka-chamatkari-safar-inka-in-hindi

No comments:

Post a Comment