Saturday, April 21, 2018

इस 35 वर्षीय मां ने ऐसे घटाए 14 किलो

35 साल की पूजा वशिष्ट के लिए वजन कम करना बेहद जरूरी हो गया था क्योंकि उसकी वजह से उनके स्वास्थ पर प्रभाव पड़ने लगा था। छोटे शहर की रहने वाली पूजा ने जब से अपनी फिटनेस पर ध्यान देना शुरू किया तब से लोग उन्हें बहुत ताने मारते थे। लेकिन उनकी निष्ठा, कड़ी मेहनत और उनके पति के समर्थन ने उन्हें पतला होने में बेहद मदद की। पूजा ने एक साल में 14 किलो वजन कम कर लिया। यानी पूजा का वजन पहले 60 किलो था और अब उनका वजन 44 किलो हो गया है।

(और पढ़ें - vajan kam kaise kare)

तो आइये आपको बताते हैं पूजा के वजन कम करने की कहानी उन्हीं की जुबानी - 

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

मेरा दूसरा बच्चा होने के बाद, मोटापे की वजह से मुझे स्वास्थ्य समस्याएं आने लगी थी। ऐसे समय में, मेरी बहन ने मुझे एक फिटनेस ग्रुप से मिलवाया, जिसने मुझे हमेशा प्रेरित रहने में वास्तव में बेहद मदद की। इस तरह मैंने वजन कम करने और फिट रहने का फैसला लिया।

(और पढ़ें - pet ki charbi kam karne ke liye diet

आप क्या खाती थी?

  1. मेरा नाश्ता - ओट्स मैं किसी भी रूप में खाती थी जैसे पैनकेक्स, दलिया, उपमा और अंडे। (और पढ़ें - वजन घटाने के लिए डाइट प्लान)
  2. दोपहर का खाना - ब्राउन राइस या वाइट राइस को दाल और दही के साथ खाती थी।
  3. रात का खाना - ज्यादातर सब्जियों में पनीर या टोफू मिलाकर ऊपर से नमक और काली मिर्च डालकर खाती थी।
  4. डाइट से हटकर क्या खाती थीं - डाइट से हटकर मैं ज्यादातर चीज़केक या ब्राउनी खाया करती थी। लेकिन ऐसा बहुत ही कम करती थी।
  5. कम कैलोरी वाला मनपसंद खाना - चावलों को फ्राइड करके उसमें अंडे या पनीर डालकर खाती थी।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या क्या खाना चाहिए)

क्या आप वर्कआउट करती थीं?

मैं हफ्ते में चार बार वर्कआउट ट्रेनिंग और दो दिन हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग किया करती थी। मैं कभी प्रोसेस्ड फ़ूड नहीं खाती थी। मैंने कभी अपना नाश्ता नहीं छोड़ा और हमेशा प्रोटीन से समृद्ध आहार खाती थी। मैं ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाती थी, खासकर ब्रोकोली। साथ ही अधिक से अधिक पानी भी पीती थी।

(और पढ़ें - motapa kam karne ki exercise​)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहीं?

मेरी प्रेरणा को आगे बढ़ाने में मेरे बच्चों ने मेरी बहुत मदद की, क्योंकि वो भी मेरे साथ-साथ एक स्वस्थ जीवनशैली जी रहे थे। दूसरी चीज़ थी मेरा पेशा, एक ट्रेनर होने की वजह से मेरे लिए स्वस्थ रहना बेहद जरूरी था। केंद्रित रहने के लिए, मैंने पूरे हफ्ते के लिए पहले से ही सब प्लैन किया हुआ था (डाइट और वर्कआउट) और उसका पालन भी रोज करती थी। 

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye yoga)

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

अधिक वजन की वजह से मैं अपने बच्चों का ध्यान नहीं रख पाती थी क्योंकि मोटापे की वजह से मुझमे ऊर्जा की कमी रहती थी। मैं अपने ही शरीर के साथ सहज नहीं थी और अपने परिवार वालों के साथ कभी बाहर नहीं जाती थी। इस वजह से मैं और ज्यादा तनाव में रहती थी।

(और पढ़ें - हिप्स कम करने के उपाय

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए आपने क्या-क्या किया?

अब मैं अनुशासन के साथ एक सवस्थ जीवनशैली जी रही हूँ। साथ ही, मैं अब किसी भी लक्ष्य को प्रप्त करने में बेहद विश्वास रखती हूँ।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke upay)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहती हैं?

दस साल बाद, मैं खुद को मस्कुलर बॉडी के साथ एक एथलीट के रूप में देखना चाहती हूँ।

(और पढ़ें - body banane ke tarike)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

यहां मैं छोटी जगह से आयी हूँ। शादी के बाद और बच्चे होने से आप फिटनेस के लिए समय नही निकाल सकते। तो अधिक मोटापे की वजह से मुझे बहुत ताने मिलते थे। लेकिन शुक्र है, मेरे पति मेरे साथ थे और उन्होंने मेरा सपना पूरा करने में मेरी बेहद मदद की है।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye kya kare)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

फिट रहना कोई मुश्किल काम नहीं है। बस आपको थोड़ी निष्ठा दिखानी होगी और कड़ी मेहनत करनी होगी। 

(और पढ़ें - kamar patli karne ka nuskha)

--------------

आशा करते हैं कि आपको पूजा के बारे पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/is-35-varshiye-pooja-ne-aise-ghataye-14-kilo-in-hindi

No comments:

Post a Comment