Thursday, April 5, 2018

हर मां को इस गृहणी के 17 किलो कम करने के सफर के बारे में पता होना चाहिए

किसी भी गृहिणी के लिए मोटपा तब अवश्य एक बड़ी समस्या बन जाता है जब मोटापे की वजह से घर के सामान्य काम करना बेहद मुश्किल हो जाता है। और उसके ऊपर से मोटापे की वजह से वो कई आलोचनाएं भी सुननी पड़ती हैं। कुछ ऐसा ही ईशा पाल के लिए भी था। उनके लिए वजन कम करना न सिर्फ अपने स्वास्थ को वापस पाना था बल्कि फिर से सिर उठाकर जीना भी था। डाइट और फिटनेस रूटीन की मदद से ईशा ने छः महीने में 17 किलो वजन कम किया, यानी पहले ईशा का वजन 78 किलो था और अब उनका वजन 61 किलो हो चुका है। ईशा अब कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत भी बन चुकी हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के आसान तरीके)

तो आइये आपको आगे बताते हैं कैसे ईशा पाल ने अपना वजन कम किया –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

जब मुझे महसूस हुआ कि मैं कुछ भी घर का छोटा या सामान्य काम करने में असमर्थ हूँ। तब मुझे लगा कि अब मुझे अपना वजन कम कर लेना चाहिए।

(और पढ़ें - पेट कम करने के उपाय)

आप क्या खाती थी?

  • मेरा नाश्ता - ब्लैक कॉफी बादाम के साथ।
  • दोपहर का खाना - चावलों को दाल के साथ खाती थी। साथ ही सोया, दही और सलाद भी दोपहर के खाने में खाया करती थी।
  • मनपसंद कम कैलोरी वाला खाना - कैलोरी को नियंत्रित रखने के लिए मैं घर का साधारण खाना ही खाती थी।
  • रात का खाना - रात के खाने में मैं प्रोटीन शेक और पनीर लिया करती थी।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए क्या खाएं)

क्या आप वर्कआउट करती थीं?

मैं वेट ट्रेनिंग फंक्शनल एक्सरसाइज के साथ किया करती थी।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहीं?

जब मैं अपनी वजन कम करने से पहले की तस्वीरें देखती थी तो खुद में परिवर्तन देखकर खुश हुआ करती थी। अपने आपको और अच्छा करने के लिए प्रेरित करती थी। इसके अलावा, मेरे परिवार वाले और दोस्त मुझे वर्कआउट करने के लिए प्रेरित किया करते थे।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगी नहीं?

मैं सोशल मीडिया पर फिटनेस के बारे में हमेशा जानकारी ढूंढा करती थी। साथ ही, मैंने नुट्रिशन की भी पढ़ाई की हुई है जो वजन कम करने में मेरे लिए काफी लाभदायक साबित हुई है।

(और पढ़ें - हिप्स करने के तरीके)

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

अधिक वजन होने की वजह से मैं बेहद सुस्त रहती थी। मोटापे की वजह से मैं कभी-कभी अपने जूतों के फीते भी नहीं बाँध पाती थी। मैं अपने बच्चों के साथ भी चुस्त नहीं रहती थी। जब भी दोस्तों या परिवार वालों के साथ फोटो खींची जाती थी तो हमेशा कही न कही चुप जाती थी। मेरे मोटापे की वजह लोग मुझे किसी न किसी चीज के साथ जोड़ दिया करते थे।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहती हैं?

कुछ सालों में मैं एक फिट माँ के रूप में खुद को देखना चाहती हूँ, जो पुरुषों से भी अधिक फिट हो और हमेशा जवान दिखे।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए योगासन)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए अपने क्या क्या किया?

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए मैंने पूरी तरह से चीनी का सेवन करना छोड़ दिया था और वर्कआउट को अपने रोजाना के रूटीन में शामिल कर लिया।

(और पढ़ें - कमर पतली करने के उपाय)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

सबसे निराशाजनक बात मेरे लिए तब थी जब मैं अधिक वजन की वजह से डिप्रेशन में रहने लगी थी। डिप्रेशन के कारण मैं छः महीने तक बिस्तर पर आराम कर रही थी और इसकी वजह से मेरी नौकरी तक छूट चुकी थी।

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के योगासन)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

स्वास्थ्य ही धन है, इसलिए आपको अपने स्वास्थ का अधिक ध्यान रखना पड़ेगा। यह ध्यान में रखें कि आपके बच्चे आपको देख रहे हैं। अच्छी डाइट को अपनाते हुए आप उन्हें भी अच्छी आदतें सिखा सकते हैं।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए आसान एक्सरसाइज)

--------------

आशा करते हैं कि आपको ईशा पाल के बारे में पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/har-maa-ko-is-grahani-ke-17-kilo-kam-karne-ke-safar-ke-bare-me-pata-hona-chahiye-in-hindi

No comments:

Post a Comment