Friday, April 13, 2018

मवाद

मवाद या पस (Pus) एक गाढ़ा द्रव होता है, जिसमें मरे (नष्ट) हुऐ ऊतक, कोशिकाएं और बैक्टीरिया होते हैं। शरीर मवाद को अक्सर तब बनाता है जब यह किसी संक्रमण के खिलाफ लड़ता है, खासकर बैक्टीरिया के कारण होने वाला संक्रमण।

मवाद कई रंगों का हो सकता है यह संक्रमण के प्रकार और वह किस जगह हुआ है इस पर निर्भर करता है, इसके रंगों में पीला, हरा और ब्राउन आदि शामिल हैं। कभी-कभी मवाद से बदबू भी आ सकती है और कभी-कभी यह बिना बदबू वाला भी हो सकता है।

मवाद, गुहा (कैविटी) के अंदर जमा होता है और एक फोड़े को जन्म देता है। अगर संक्रमण ठीक ना हो पाए और मवाद बाहर ना निकल पाए तो कैविटी का आकार बढ़ता रहता है। मवाद की विशिष्ट विशेषताएं संक्रमण पैदा करने वाले एजेंट की प्रकृति पर निर्भर करती है।

मवाद सामान्य होता है और यह संक्रमण के खिलाफ आपके शरीर द्वारा दी गई प्राकृतिक प्रतिक्रिया का सामान्य उप-उत्पाद होता है। कुछ मामूली संक्रमण जैसे विशेष रूप से आपकी त्वचा की ऊपरी सतह पर होने वाला संक्रमण आमतौर पर बिना उपचार के अपने आप ठीक हो जाता है। अधिक गंभीर संक्रमण को आमतौर पर इलाज की जरूरत पड़ती है। इलाज में ड्रेनेज ट्यूब (एक ट्यूब या नली द्वारा पस को निकालना) और एंटीबायोटिक आदि शामिल होती हैं।

(और पढ़ें - बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/disease/pus

No comments:

Post a Comment