Saturday, April 28, 2018

आसान वर्कआउट ने किया श्रुति का 13 किलो वजन कम

अगर कड़ी मेहनत और दृढ़ता हो तो आप किसी भी लक्ष्य को पार कर सकते हैं। 28 साल की श्रुति ने भी कुछ ऐसा ही किया। वजन कम करना उनके लिए कोई मुश्किल बात नहीं थी क्योंकि उनके अंदर ये दो खूबियां कूट-कूट कर भरी हुई हैं। वो कभी अपनी वर्कआउट ट्रेनिंग को छोड़ती नहीं थी और कभी बाहर का खाना भी नहीं खाती थी।

श्रुति का कहना है कि वो कभी अपने वजन पर गौर नहीं करती थीं। लेकिन जब उनके बढ़ते वजन को लेकर उन्हें लोग ताने मारने लगे, तो उन्होंने अपने वजन की तरफ ध्यान देना शुरू किया। वजन कम करने के लिए उन्होंने जिम जाना शुरू किया और महज तीन महीने में 13 किलो वजन घटा लिया। 

(और पढ़ें - vajan kam kaise kare)

तो आइये आपको बताते हैं श्रुति के वजन कम करने की कहानी –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

मुझे जहां तक याद है, मैं हमेशा मोटी लड़की रही हूँ। लेकिन जब तक मैं बड़ी नहीं हुई तब तक मुझे ऐसी कोई चीजें प्रभावित नही करती थी। जैसे-जैसे मैं बड़ी हुई मेरे आसपास के लोग मेरा मजाक बनाने लगे। बॉडी को लेकर मजाक मेरे लिए बेहद शर्मनाक चीज थी। फिर मैंने वजन घटाने का फैसला लिया। मैंने जिम जाना शुरू किया जिससे मेरा आत्म-विश्वास बढ़ सके, बिना झिझक के लोगों का सामना करने की हिम्मत आये और खुद के लिए विश्वास जगे।

(और पढ़ें - pet ki charbi kam karne ke liye diet

आप क्या खाती थी?

  • मेरा नाश्ता - सुबह मैं चिकन, ओट्स, फल या सब्जियां खाती थी।
  • दोपहर का खाना - चिकन, मछली या हरी सब्जियां खाती थी।
  • रात का खाना - चिकन, मछली या हरी सब्जियां खाती थी।
  • डाइट से हटकर क्या खाती थी - मुट्ठीभर ड्राई फ्रूट्स, कॉर्नफ्लेक्स या सैंडविच खाया करती थी। लेकिन ऐसा मैं बहुत ही कम करती थी।
  • कम कैलोरी वाला मनपसंद खाना - चिकन सलाद और सब्जियों से बना सलाद।

(और पढ़ें - vajan kam karne ke liye kya khana chahiye)

क्या आप वर्कआउट करती थीं?

मैं एक घंटा एक्टिव वेट ट्रेनिंग किया करती थी। इसके अलावा मैं ज्यादा से ज्यादा पानी पीती थी। रोजाना वेट ट्रेनिंग के साथ-साथ कार्डियो भी किया करती थी। 

(और पढ़ें - motapa kam karne ki exercise​)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहीं?

मेरे ट्रेनर और छोटे-छोटे बदलावों ने मेरी बेहद मदद की। मैंने तीन से पांच हफ्ते तक डाइट और वर्कआउट रूटीन का पालन किया। साथ ही, वजन घटने के दोरान लोगों से अपने बारे में अच्छी बाते सुनकर भी मैं प्रेरित रहती थी।

(और पढ़ें - motapa kam karne ke liye yoga)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगे नहीं?

व्यस्त जीवनशैली होने के बावजूद भी मैं कभी अपनी वर्कआउट नहीं छोड़ती थी। इस प्रकार मैं हमेशा अपने लक्ष्य के साथ डटी रही। आप भी अपने रूटीन को गंभीरता से लें और डाइट को अच्छे से खाएं।

(और पढ़ें - हिप्स कम कैसे करें)

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

अधिक वजन की वजह से लोग मेरी बॉडी को लेकर मजाक बनाते थे और वो समय मेरे लिए सबसे मुश्किल भरा होता था।   

(और पढ़ें - motapa kam karne ke upay)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहती हैं?

फिटनेस मेरे लिए लाइफस्टइल बन चुकी है और मुझे यह पता है कि यह मेरे साथ हमेशा रहेगी। फिटनेस मेरी जिंदगी है।

(और पढ़ें - body banane ke tarike)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए आपने क्या-क्या किया?

मैंने अपनी जीवनशैली में सही डाइट का चयन किया और सही समय पर सोने का भी फैसला लिया। ये दो बेहद महत्वपूर्ण बदलाव थे जो मैंने अपनी जीवनशैली में किये।

(और पढ़ें - pet kam karne ke liye kya kare)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

कभी-कभी मेरा बहुत अधिक खाने का मन होता था, लेकिन मैं नही खाती थी। इतनी बंदिशों की वजह से कभ-कभी मुझे रोना आ हाय करता था।

(और पढ़ें - kamar patli karne ka nuskha)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

वजन कम करने के बाद मेरा आत्म-विश्वास बेहद बड़ा है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए लाइफस्टाइल टिप्स)

--------------

आशा करते हैं कि आपको श्रुति के बारे पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/weight-training-ne-kiya-shruti-ka-13-kilo-vajan-kam-in-hindi

No comments:

Post a Comment