Friday, April 13, 2018

20 किलो कम करके पहन पाती हैं सोनल अपनी फेवरेट ड्रेसेस

जब आपका वजन बढ़ता चला जाता है तो उससे होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के आलावा वजन कम करने की चिंता सताने लगती है। कुछ ऐसा ही सोनल प्रज्ञा के लिए भी था। उन्हें अपने बढ़ते वजन को लेकर असहज महसूस होता था। आखिर में उन्होंने वजन घटाने का फैसला लिया और महज छः महीने में 20 किलो वजन घटा लिया। यानि पहले सोनम का वजन 69.5 था और अब उनका वजन 49 हो चुका है। सोनल ने अपने रोजाना के रूटीन में कुछ बदलाव किये और धीरे-धीरे वजन घटाया। अब सोनम बेहद खुश रहती हैं क्योंकि उन्हें उनके पसंदीदा कपड़े फिट आते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के तरीके)

तो आइये आपको बताते हैं सोनल ने कैसे किया 20 किलो वजन कम –

आपने वजन घटाने का फैसला कब लिया?

मैंने वजन घटाने का फैसला तब लिया जब मुझे एहसास हुआ कि मेरा वजन बहुत अधिक बढ़ता चला जा रहा है।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए डाइट चार्ट)

आप क्या खाती थी?

  • मेरा नाश्ता - ओट्स, उपमा, सूजी, उत्तपम या ओट्स के साथ बिना चीनी वाला दूध या चीला (दाल या फिर बेसन) खाती थी। (और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान)
  • दोपहर का खाना - रोटी और उसके साथ कुछ भी प्रोटीन वाला आहार (दाल या दही)
  • मेरा रात का खाना - सूप या फलों का सलाद या चीला 8 बजे से पहले खा लिया करती थी।
  • डाइट से हटकर क्या खाती थी - डाइट से हटकर मैं डार्क चॉकलेट खाया करती थी।
  • कम कैलोरी वाला खाना - कम कैलोरी वाले खाने में मैं ओट्स और उपमा खाती थी।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या क्या खाना चाहिए)

क्या आप वर्कआउट करती थीं?

हाँ मैं रोजाना एरोबिक्स किया करती थी।

(और पढ़ें - पैदल चलने के लाभ)

आप इस दौरान कैसे प्रेरित रहीं?

जब मुझे एक्सएल (XL) साइज के कपड़ों की जगह स्माल (S) साइज के कपड़े आने लगे तो मुझे बेहद अच्छा लगता था। इस तरह मैं खुद को और अधिक प्रेरित करती रहती थी।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के उपाय)

आपने ये कैसे सुनिश्चित किया कि आप कभी अपने लक्ष्य से भटकेंगी नहीं?

मेरी ट्रेनर मिली कपूर मेरे लिए बहुत बड़ी प्रेरणा का स्रोत थी। वो मुझे हमेशा कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरित करती रहती थी। उनकी कीमती सलाह मेरे लिए हमेशा लाभदायक होती थी।

(और पढ़ें - हिप्स को कम करने के उपाय)

अधिक वजन की वजह से आपके लिए कौन सा हिस्सा सबसे मुश्किल भरा था?

मेरे लिए सबसे मुश्किल भरा हिस्सा तब होता था जब मैं कुछ भी पहनती थी और पहनने के बाद मुझे अच्छा महसूस नहीं होता था। इस तरह मुझे खुद के लिए असहज महसूस लगता रहता था। हालाँकि वेट लॉस होने के बाद अब जो चाहूँ मैं वो अपनी पसंद का पहन सकती हूँ।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए योग और मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज)

आप खुद को कुछ सालों में किस आकार में देखना चाहती हैं?

जिस वजन को घटाने में मैंने इतनी मेहनत की है, उस वजन को मैं आगे तक भी बनाये रखूंगी। 

(और पढ़ें - खाने में कितनी कैलोरी होती हैं)

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए अपने क्या-क्या किया?

पहली और सबसे जरूरी चीज़, वजन घटाने के लिए मैं रात का खाना 8 से 8:30 के बीच में खाने लगी थी। मैंने छः महीने तक मीठा खाना पूरी तरह से बंद कर दिया था। सुबह-सुबह वर्कआउट के लिए उठना यह भी बहुत बढ़ा बदलाव था।

(और पढ़ें - पेट कम करने के उपाय)

आपके लिए सबसे निराशाजनक बात क्या थी?

मुझे मीठा खाना बेहद पसंद है और मीठे को छोड़ना मेरे लिए बहुत बड़ी चुनौती भी थी। लेकिन ऐसे में मेरी ट्रेनर ने मेरी बहुत मदद की। वजन घटाने के लिए मैंने कुछ वक़्त तक चीनी की जगह गुड़ खाना शुरू कर दिया था।

(और पढ़ें - कमर पतली करने के उपाय)

वजन घटाने के बाद आपने क्या सीखा?

वजन कम होने से मुझमें आत्म-विश्वास जगा है। यह आत्म-संतुष्टि वाला एहसास है जिसका अनुभव सभी को लेना चाहिए। अब बिना कोई असहजता महसूस किये मैं जो भी पहनती हूँ सभी कपड़ों में अच्छी लगती हूँ।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितना पानी पीएं)

--------------

आशा करते हैं कि आपको सोनल के बारे पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वजन घटाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - doctor@myupchar.com



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via https://www.myupchar.com/weightloss/20-kilo-kam-karke-pehan-paati-hain-sonal-apni-favorite-dresses-in-hindi

No comments:

Post a Comment