Wednesday, July 12, 2017

ब्रेस्ट में पेन क्यों होता है - Breast Pain Causes in Hindi

यौवन के दौरान एस्ट्रोजन में वृद्धि के कारण स्तन वृद्धि होती है। मासिक धर्म चक्र के दौरान, विभिन्न हार्मोन के कारण स्तन के ऊतकों में परिवर्तन होता है जिससे कुछ महिलाओं को स्तन में दर्द या परेशानी हो सकती है। स्तन दर्द, जिसे मास्‍टालजिया भी कहा जाता है, महिलाओं के बीच एक सामान्य स्थिति है। सुत्तेर स्वास्थ्य कैलिफ़ोर्निया प्रशांत मेडिकल सेंटर के मुताबिक, स्तन दर्द 50 से 70 प्रतिशत महिलाओं को प्रभावित करता है। दर्द आमतौर पर चक्रीय (cyclical) या गैरचक्रीय (noncyclical) रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

चक्रीय दर्द का मतलब है कि दर्द आपके मासिक धर्म चक्र के साथ जुड़ा हुआ है। मासिक धर्म चक्र से जुड़ा दर्द आपकी अवधि के दौरान या बाद में कम होता है।

गैरचक्रीय के दर्द में कई कारण हो सकते हैं, जिनमें स्तन की चोट भी शामिल है। कभी-कभी गैरचक्रीय दर्द स्तनों के बजाय आसपास की मांसपेशियों या ऊतकों से आ सकता है। चक्रीय दर्द से नॉनसाइक्लिकल दर्द बहुत कम सामान्य है और इसके कारणों की पहचान करना कठिन हो सकता है।

तेज दर्द से हल्के दर्द पर मास्‍टालजिया की तीव्रता भिन्न हो सकती है। कुछ महिलाओं को स्तन में कोमलता का अनुभव हो सकता है या वे अपने स्तन सामान्य से अधिक भरे हुए महसूस कर सकती है। तो आइए जानते हैं की स्तन में दर्द क्यों होता है -



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/women-health/breast-pain-causes-in-hindi

No comments:

Post a Comment