Thursday, July 13, 2017

मासिक धर्म में गर्भधारण हो सकता है क्या?

यदि आप गर्भवती होने या नहीं होने का प्रयास कर रही हैं, तो अपनी मासिक धर्म अवधि का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपको गर्भ धारण के लिए सबसे उपयुक्त दिनों को चुनने में मदद करेगा, तब आप आसानी से गर्भ धारण कर सकती हैं।

एक सामान्य प्रजनन मिथक यह है कि एक महिला अपने मासिक धर्म के दौरान गर्भवती नहीं हो सकती। मासिक धर्म की अवधि के दौरान सामान्य दिनों की अपेक्षा गर्भधारण की संभावना कम जरूर है किन्तु शून्य नहीं हैं। (और पढ़ें - मासिक धर्म के बारे में आवश्यक जानकारी)

आपको गर्भ धारण और मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाने के बारे में निम्नलिखित बातें जानने की जरूरत है।

गर्भधारण की प्रक्रिया

गर्भ धारण करने की क्षमता चमत्कारी है। इसके लिए एक महिला के अंडे के साथ पुरुष के शुक्राणुओं के मिलन की आवश्यकता होती है। एक महिला के अंडाशय द्वारा एक अंडे के रिलीज करने के बाद, अंडा 12 से 24 घंटे के बीच जीवित रहता है। पुरुष शुक्राणु लगभग तीन दिनों तक जीवित रह सकता है।

सामान्य महिला मासिक चक्र 28 दिन का है। पहला दिन तब होता है जब पीरियड्स शुरू होते है। आम तौर पर 14 वें दिन के आसपास महिला का अंडाशय अंडे को उत्सर्जित करता है (हालाँकि यह 12, 13 या 14 वें दिन के आसपास हो सकता है)। अंडोत्सर्ग (ओवुलेशन) तब होता है जब एक महिला का अंडाशय निषेचन के लिए अंडे का उत्सर्जन करता है। यदि गर्भाशय में शुक्राणु उपलब्ध है, तो गर्भ धारण हो सकता है। (और पढ़ें - ओवुलेशन से जुड़े मिथक और तथ्य)

अंडोत्सर्ग एक महिला के चक्र के आधार पर भिन्न हो सकता है। कुछ महिलाओं की अवधि लगभग 35 दिनों के बीच होती है। अंडोत्सर्ग तब 21 दिन के आसपास होगा। 21 दिन के छोटे चक्र वाली महिलाओं में 7 वें दिन के आसपास अंडोत्सर्ग हो जाता हैं। (और पढ़ें - मासिक धर्म जल्दी लाने के सबसे अच्छे उपाय)



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/sexual-health/can-i-get-pregnant-while-on-my-period-in-hindi

No comments:

Post a Comment