Friday, July 14, 2017

जानें फेमस कोरियोग्राफर गणेश आचार्य ने कैसे किया 85 किलो वजन कम।

कोरियोग्राफर गणेश आचार्य को किसी परिचय की ज़रूरत नहीं है, उन्होंने कई अभिनेताओं को नृत्य सिखाया है। लेकिन इस बार न केवल अपने नृत्य के कारण बल्कि यह राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कोरियोग्राफर, 1.5 साल में 85 किलो वजन कम करने के लिए इंटरनेट पर छाए हैं। कोई भी यह विश्वास नहीं कर सकता कि एक समय में वे 200 किलो के थे। (और पढ़ें –

एक इंटरव्यू में गणेश बताते हैं कि इस साल के अंत में एक फिल्म के ज़रिये वे लोगों के सामने अपना एक नया अवतार पेश करना चाहते हैं। वे चाहते हैं कि लोग उन्हें उस शारीरिक संरचना में देखें जैसे उनके बराबर भार उठाने वाले लोग दिखते हैं। गणेश कहते हैं- "जब मैं हाउसफुल-3 का एक गाना फिल्मा रहा था , मुझे अपने घुटने पर असर महसूस हुआ, और तभी मैंने सोचा 'बस अब बहुत हो गया'।"

85 किलो वज़न कम करने की यात्रा मुश्किल थी, पर आचार्य ने एक बार यह प्रक्रिया शुरू की और यह आसान हो गयी। वे कहते हैं "वजन कम करने की कोशिश में शुरुआत में अत्यधिक व्यायाम इत्यादि करने से आपको आसानी से चोट लग सकती है अगर आप सावधानी न बरतें। शुरू में यह प्रक्रिया धीमी थी, खासकर पहले दो महीने, जब मुझे एक ही समय में कसरत और बदलती भोजन शैली को समायोजित करना पड़ा।" 



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/weightloss/ganesh-acharaya-weight-loss-diet-plan-workout-plan-in-hindi

No comments:

Post a Comment