Thursday, July 13, 2017

ब्रैस्ट कैंसर (स्तन कैंसर)


जब कोशिकाओं के विकास को नियंत्रित करने वाले जीन्स (Genes) में म्यूटेशन (Mutation) हो, तो उससे कैंसर होता है। म्यूटेशंस की वजह से कोशिकाएं अनियंत्रित और अव्यवस्थात्मक रूप से विभाजित होती हैं और उनका गुणन होता है। कोशिकाएं गुणा करती जाती हैं जिससे स्वस्थ कोशिकाओं की बजाय असामान्य कोशिकाएं विकसित होती जाती हैं। इससे अधिकतर स्थितियों में, परिणामस्वरूप, ट्यूमर बन जाता है।
स्तन कैंसर स्तन कोशिकाओं में विकसित करता है। आम तौर पर, कैंसर स्तन के लोब्यूल्स (Lobules) या डक्ट्स (Ducts) में बनता है। ये वो ग्रंथियां हैं जिनमें दूध बनता है और जो दूध को ग्रन्थियों से निप्पल्स (Nipples) तक पहुँचने का मार्ग प्रदान करती हैं। कैंसर वसामय और रेशेदार स्तन ऊतकों (Fatty And Fibrous Breast Tissue) में भी बन सकता है। इसे स्ट्रोमल ऊतक (Stromal Tissue) भी कहा जाता है।
अनियंत्रित कैंसर कोशिकाएं स्वस्थ स्तन ऊतकों पर आक्रमण करना शुरू कर देते हैं और बांह के लिम्फ नोड्स (Lymph Nodes) तक भी पहुँच सकते हैं। लिम्फ नोड्स कैंसर कोशिकाओं को शरीर के अन्य अंगों तक पहुंचाने का प्रमुख मार्ग हैं।
स्तन कैंसर महिलाओं में होने वाले इनवेसिव कैंसर (Invasive Cancer; जो अन्य कोशिकाओं या ऊतकों में फ़ैल सकता है) में सबसे आम है। यह महिलाओं में होने वाले कैंसर का 16% और इनवेसिव कैंसर का 22.9% है। दुनियाभर में कैंसर के कारण होने वाली मृत्युओं में 18.2% स्तन कैंसर से होती हैं।



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/disease/breast-cancer

No comments:

Post a Comment