Thursday, July 13, 2017

कुपोषण


कुपोषण एक गंभीर स्थिति है। कुपोषण तब होता है जब किसी व्यक्ति के आहार में पोषक तत्वों की सही मात्रा नहीं होती है। भोजन आपको स्वस्थ रखने के लिए ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान करता है। यदि आपको प्रोटीनकार्बोहाइड्रेटवसाविटामिन और खनिजों सहित पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं तो आप कुपोषण से पीड़ित हो सकते हैं।
आप कुपोषण को इस प्रकार उल्लेख कर सकते हैं :
अल्पपोषण (undernutrition) - अगर आपको पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त नहीं हो रहे है तो उम्र के हिसाब से आपकी ऊंचाई और वजन कम हो जाता है। इसके अलावा ऊंचाई के हिसाब से वजन कम होना अल्पपोषण के लक्षण हैं।
अतिपोषण (overnutrition) - अधिक पोषक तत्वों को प्राप्त करने से आपको मोटापा, अधिक वजन और आहार से संबंधित गैर-संचारी रोग (जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह और कैंसर) हो जाते हैं।
कुपोषण हर देश में लोगों को प्रभावित करता है। दुनिया भर में करीब 1.9 बिलियन एडल्ट्स अधिक वजन वाले हैं, जबकि 462 मिलियन एडल्ट्स कम वजन वाले हैं। अनुमानित 5 वर्ष से कम उम्र के 41 लाख बच्चे से अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, जबकि करीब 15 9 मिलियन छोटे क़द वाले और 50 मिलियन कमज़ोर बच्चे हैं। लोहे की पूरकता की कमी के कारण दुनिया भर में 528 मिलियन या 29% महिलाएं एनीमिया से प्रभावित हैं।


from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/disease/malnutrition

No comments:

Post a Comment