Thursday, July 13, 2017

कैंसर


हमारा शरीर कई प्रकार की कोशिकाओं से बना होता है। जैसे-जैसे शरीर को इनकी जरूरत होती है वैसे वैसे ये कोशिकाएं नियंत्रित रूप से विभाजित और बढ़ती रहती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि शरीर को इन कोशिकाओं की कोई जरूरत नहीं होती है, फिर भी इनका बढ़ना जारी रहता है। कोशिकाओं का यह असामान्य विकास कैंसर कहलाता है (जो आमतौर पर एक असामान्य कोशिका से उत्पन्न होता है) जिसमें कोशिकाएं सामान्य नियंत्रण खो देती हैं। इस प्रकार कोशिकाओं का एक समूह लगातार अनियंत्रित वृद्धि करता है, जो आसपास के अजेसन्ट ऊतकों (Tissue) पर आक्रमण करता है, जो शरीर के दूर के हिस्सों में पहुंचता है और लसिका या रक्त के माध्यम से शरीर के अन्य भागों में फ़ैल जाता है। कैंसर कोशिका शरीर के किसी भी ऊतक में विकसित हो सकती है।
जैसे-जैसे कैंसर कोशिकाएं बढ़ती हैं और कई गुणा होती हैं तो वे कैंसर कोशिकाओं के एक समूह का रूप ले लेती हैं जो ट्यूमर कहलाता है। ये ट्यूमर आस पास के ऊतकों पर हमला करता है और उन्हें नष्ट करता है। ट्यूमर कैंसरस या नॉन कैंसरस हो सकते हैं। कैंसरस कोशिका एक जगह से शुरू होकर पूरे शरीर (मेटास्टाज़ेज़) में फैल सकती है।

कैंसर के प्रकार - Types of Cancer in Hindi

कैंसर के ऊतकों को रक्त और रक्त के गठन वाले ऊतकों (ल्यूकेमिया और लिम्फोमास) और "सॉलिड" ट्यूमर (कोशिकाओं का ठोस द्रव्यमान) में विभाजित किया जा सकता है, जिन्हें अक्सर कैंसर कहा जाता है। कैंसर कार्सिनोमा या सरकोमा हो सकता है।
ल्यूकेमिया और लिम्फोमा ब्लड कैंसर होते हैं। ल्यूकेमिया खून से बनने वाली कोशिकाओं से उत्पन्न होता है जिसमें अस्थि मज्जा (bone marrow) और रक्तप्रवाह में अधिक मात्रा वाली अपरिपक्व श्वेत रक्त कोशिकाएं सामान्य रक्त कोशिकाएं की जगह विस्थापित हो जाती हैं। लिम्फोमा में कैंसर की कोशिका लिम्फ नोड्स का विस्तार करती हैं। लिम्फोमा अक्सर लिम्फ नोड्स से शुरू होता है लेकिन यह बगल, जननांग, पेट, छाती या आंत आदि अंग में भी पाया जा सकता है।
कार्सिनोमा कैंसर का सबसे आम प्रकार है। जिसमें कैंसर कोशिकाएं शरीर के आंतरिक और बाहरी भाग जैसे फेफड़े, स्तन और पेट के कैंसर को प्रभावित करती हैं। यह त्वचा के एपिथीलियम ऊतक से शुरू होता है। कार्सिनोमा के उदाहरण त्वचा, फेफड़े, बृहदान्त्र, पेट, स्तन, प्रोस्टेट, और थायरॉइड ग्रंथि के कैंसर हैं। आमतौर पर, कार्सिनोमा युवाओं की तुलना में अधिक उम्र वाले लोगों को अधिक होता है।
सारकोमा एक-दूसरे से जुड़े टिश्यूज (ऊतकों) में हो जाने वाले ट्यूमर को कहते हैं। सामान्य संयोजी ऊतकों में फैट, रक्त वाहिकाएं, तंत्रिकाएं, हड्डियां, मांसपेशियां, कार्टिलेज आदि शामिल हैं। सारकोमा के उदाहरण है - लइओम्योसर्कोमा (leiomyosarcoma) और ओस्टियोसॉर्कामा (osteosarcoma) (हड्डी का कैंसर) हैं। आमतौर पर, यह कैंसर वृद्ध लोगों की तुलना में कम उम्र के लोगों को अधिक होता है।

कैंसर का विकास और फैलाव - Development and Spread of Cancer in Hindi

कैंसर का विकास और फैलाव - Development and Spread of Cancer in Hindi
कैंसर कोशिकाएं एक जटिल प्रक्रिया में स्वस्थ कोशिकाओं से विकसित होती हैं जिन्हें घातक परिवर्तन कहा जाता है।

कैंसर की शुरूआत

कोशिका के आनुवंशिक पदार्थ में परिवर्तन होने की शुरूआत कैंसर होती है। कोशिका के आनुवंशिक पदार्थ में होने वाले परिवर्तन अपने आप हो सकते हैं या कुछ एजेंट या तत्वों के द्वारा उत्पन्न हो सकते हैं। ये एजेंट्स हैं रसायन, तंबाकू, वायरस, रेडिएशन और सूर्य के प्रकाश। लेकिन ज़रूरी नहीं है कि सभी कोशिकाएं इन एजेंट से समान रूप से प्रभावित होती हैं। कोशिकाओं में एक आनुवंशिक दोष इन एजेंट्स को शरीर के प्रति अतिसंवेदनशील बना देता है। यहां तक ​​कि लंबे समय से हो रही शारीरिक जलन भी इन एजेंट्स को एक कोशिका के प्रति अतिसंवेदनशील बना सकती है।

कैंसर का बढ़ना

कैंसर के विकास में बढ़ावा देने के लिए कुछ एजेंट या तत्व (प्रमोटर) कारण बनते हैं। ये एजेंट पर्यावरण में मौजूद कुछ पदार्थ या दवाइयां भी हो सकती है जैसे सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन जिसका उपयोग वृद्ध पुरुषों में यौन इच्छा और ऊर्जा में सुधार करने के लिए लिया जाता है। कार्सिनोजेन्स के विपरीत, ये प्रमोटर स्वयं कैंसर का कारण नहीं बनते हैं। इसकी बजाये ये प्रमोटर कैंसर से प्रभावित हो रही कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देते हैं। इन प्रमोटर का उन कोशिकाओं पर कोई असर नहीं होता है जिनमें कैंसर की शुरुआत ही नहीं हुई हैं।
कुछ कैंसर को उत्पन्न करने वाले तत्व, प्रमोटर्स की आवश्यकता के बिना कैंसर का कारण बनते हैं। उदाहरण के लिए, आइअनाइज़िंग रेडिएशन (ionizing radiation - जो ज्यादातर एक्स-रे में प्रयोग होती है) विभिन्न कैंसर, विशेषकर सारकोमा, ल्यूकेमिया, थायरॉयड कैंसर और स्तन कैंसर का कारण बन सकती है।

कैंसर का फैलाव

कैंसर सीधे आसपास के ऊतकों में बढ़ सकता है या अंगों में फैल सकता है, चाहें वे दूर हो या पास। कैंसर लसीका प्रणाली (lymphatic system) के माध्यम से फैल सकता है। इस प्रकार का फैलाव कार्सिनोमा में भी होता है। उदाहरण के लिए, स्तन कैंसर आम तौर पर बगल में निकटतम लिम्फ नोड्स में फैलता है और बाद में यह शरीर के दूसरे हिस्सों में फैल जाता है। कैंसर रक्त प्रवाह के माध्यम से भी फैल सकता है। इस प्रकार का प्रसार सारकोमा कैंसर में भी होता है।


from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/disease/cancer

No comments:

Post a Comment