Tuesday, July 11, 2017

झुर्रियां कम करे बेहद जल्दी कपूर (केम्फर) से

झुर्रियां कम करे बेहद जल्दी कपूर (केम्फर) से

इस वीडियो में झुर्री कम करने के कुछ आसान उपाय बताए गए है कपूर(केम्फर) की मदद से।हमारी त्वचा के नीचे फैट कोशिका होती हैं जो उम्र के साथ ढीली हो जाती हैं, जिसके कारण झुर्रियां हो जाती है और धुप(यू.वी. किरण) के प्रभाव में ज़्यादा आने से ये झुर्रियां और ज़्यादा उभर जाती हैं।

सामग्री-
1) स्टीमिंग
    1) गरम पानी
    2) ठंडा पानी
2) मिनी मसाज
    1) स्वीट आलमंड (बादाम) तेल
3) स्पॉट ट्रीटमेंट
    1) कपूर
    2) नारियल का तेल
    3) विटामिन ई (ऐच्छिक)
 
इस ट्रीटमेंट के 3 चरण है।

1) स्टीमिंग-
स्टीमिंग के लिए आपको चाहिए एक तौलिया, गरम पानी और थोड़ा ठंडा पानी।पहले आँखों को गरम स्टीम दें फिर ठंडे पानी से धो लें।ऐसा करने से आँखों के आस पास की त्वचा ऑक्सीडाइज़ होगी।

2) मिनी मसाज-
इसके लिए आपको चाहिए स्वीट आलमंड(बादाम) तेल, अगर आपके पास ये ना हो तो आप जैतून का तेल या कोई भी तेल इस्तेमाल कर सकते है।स्वीट आलमंड तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ई होता है जो झुर्री से छुटकारा पाने में बहुत असरदार होता है।मिनी मसाज करने से पहले अपने हाथ अच्छे से धो लें।स्वीट आलमंड तेल अपनी उँगलियों पे लीजिये और इसे आँखों के चारो तरफ थपकी दे कर लगाइये।मसाज आखों की बाहरी तरफ को करे और फिर आँखों के निचे मालिश कीजिये 10-20 बार।ऐसा करने से आँखों के आस पास रक्त का प्रभाव तेज़ हो जाता है जिससे झुर्रियां कम होती है।

3) स्पॉट ट्रीटमेंट-
इस आखिरी चरण के लिए आपको चाहिए 2 गोलियां कपूर की या आधा चम्मच कपूर (आप कपूर के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं ) कपूर आपकी आँखों को और आपकी त्वचा को ठंडक पहुँचता है। अब २ चम्मच नारियल तेल और एक गोली विटामिन ई की लें (विटामिन ई का उपयोग ऐच्छिक है) । अब आप यह तीनो सामग्री मिला लें।इस मिश्रण को कॉटन की गोले पे लें और इसे अपने आँखों के चारो तरफ या फिर जहाँ भी आपके झुर्री है वहां लगाएं और 2 मिनट के लिए मसाज करें अब आप यह लेप 20 मिनट तक लगा रहने दे।

इस प्रकिरिया के बाद आपको अपना चेहरा नहीं धोना है। इस ट्रीटमेंट को रोज़ाना करे और फिर इसका परिणाम देखें।

पाएं झुर्रियों से छुटकारा from myUpchar on Vimeo.



from myUpchar.com के स्वास्थ्य संबंधी लेख
via http://www.myupchar.com/beauty/wrinkles-reduction-with-the-help-of-camphor

No comments:

Post a Comment